AICTE Internship : DRUG FREE INDIA Campaign - Stipend | Eligibility | Application Process

सामाजिक न्याय मंत्रालय के तत्वावधान में नशामुक्ति भारत अभियान की शुरुआत भारत सरकार की ओर से की जा रही हैं।

इस अभियान के तहत स्नातक उत्तीर्ण और स्तानक कर रहे विद्यार्थियों को इंटर्नशिप करने का सुअवसर प्रदान किया जा रहा हैं। इंटर्नशिप करने वाले विद्यार्थी को 5000 रु. महीना स्टाइपेंड भी प्रदान किया जाएगा।

सोशल मीडिया आम जनता तक पहुंचने और जागरूकता पैदा करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। अधिक से अधिक संख्या में युवाओं तक पहुंचने और सामाजिक न्याय मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए नशा मुक्ति भारत अभियान की एक ऑनलाइन उपस्थिति बनाने के लिए एक इंटर्नशिप कार्यक्रम प्रस्तावित है। ऑनलाइन इंटर्नशिप कार्यक्रम के तहत इंटर्नशिप नशा मुक्ति भारत अभियान के बारे में जागरूकता पैदा करने में महत्वपूर्ण होगा। 

कार्यक्रम के तहत 272 चयनित जिले में उम्मीदवारों को या तो चयनित राज्यों से या इन 272 जिलों से होना चाहिए और अपनी क्षेत्रीय भाषा पर एक अच्छी कमांड रखना चाहिए। इंटर्न अपने नियत जिलों में सामान्य आबादी के साथ नशा मुक्ति भारत अभियान पर जागरूकता सृजन और सहभागिता के लिए काम करेंगे। पोस्ट, वीडियो, ब्लॉग आदि के माध्यम से बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचने के लिए वे बड़े पैमाने पर सोशल मीडिया का उपयोग करेंगे।


पात्रता - 

1. अच्छे संचार कौशल और अपनी स्थानीय भाषा, मौखिक और लिखित पर एक अच्छी कमांड के साथ प्रेरित व्यक्ति।

2. 18 से 30 वर्ष की आयु तक।

3. डिजाइनिंग कौशल का मूल ज्ञान।


कौन आवेदन कर सकता है?

केवल वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जो किसी भी विषय में स्नातक हो या स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रहे हैं।



इंटर्नशिप की अवधि - 

2 महीने की अवधि के लिए उपलब्ध है।


नियम एवं शर्तें


1. नशामुक्ति भारत अभियान और इसके उद्देश्यों से परिचित होना।

2. नशामुक्ति भारत अभियान के बारे में बात करने के लिए व्यक्तियों के लिए एक डेटाबेस बनाएँ और एक ओपन-एंडेड स्क्रिप्ट का उपयोग करें।

3. अभियान के बारे में प्रतिदिन, फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर प्रत्येक 3 प्लेटफॉर्म पर 1 से 2 मिनट के लिए न्यूनतम 25 से 30 व्यक्तियों के साथ बातचीत या संपर्क करें।

4. इंटर्नशिप समन्वयक को दैनिक आधार पर प्रत्येक इंटरैक्शन या संपर्क के विवरण अपलोड या अपडेट करें।

5. प्रत्येक 3 मीडिया में कम से कम एक पोस्ट, चित्र, रचनात्मक, वीडियो, ब्लॉग से संबंधित अभियान, क्षेत्रीय भाषाओं का उपयोग, का दैनिक अपलोड करें।

6. बनाई गई गतिविधियों पर नियमित रूप से अपडेट और बनाए गए राज्यवार समूह में उनके नेटवर्क के भीतर। ऐसी गतिविधियाँ जो की जा सकती हैं, उसे करें- 


1.पोस्टर और बैनर बनाए।

2. नारा लेखन।

3. जिंगल या गीत लेखन और प्रदर्शन।

4. इंटर्न अभियान पर जागरूकता फैलाने के लिए नई और अभिनव गतिविधियों को शामिल करने की पहल कर सकते हैं।


7. नशा मुक्त भारत अभियान के बारे में बात करने वाले अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचने के लिए संपर्क किए गए लोगों को प्रेरित करें और फेसबुक के सभी 3 सोशल मीडिया खातों में अभियन के सोशल मीडिया पेजों से भी जुड़ें।

8. Nashamukt Bharat Campaign के साथ महीने के दूसरे और चौथे शुक्रवार को एक ऑनलाइन ईवेंट बनाएं और सोशल मीडिया पर अभियान से संबंधित हैशटैग और पोस्ट छवियों और गतिविधियों का उपयोग करने के लिए संपर्क किए गए लोगों से पूछें।

9. लोगों द्वारा अभिनव और प्रभावी गतिविधि पोस्ट और ट्वीट्स को नियमित आधार पर मंत्रालय के सोशल मीडिया पेज पर रीपोस्ट या रीट्वीट किया जा सकता है।


आवेदन करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -   https://internship.aicte-india.org/internship-details.php?uid=INTERNSHIP_15985268995f4795b3c5a85