कार्यशाला के उद्देश्य, लाभ, महत्त्व - Workshop - Objectives, Benefits, Importance - समाज कार्य शिक्षा

समाज कार्य शिक्षा

Post Top Ad

Post Top Ad

Saturday, 9 November 2019

कार्यशाला के उद्देश्य, लाभ, महत्त्व - Workshop - Objectives, Benefits, Importance


कार्यशाला के उद्देश्य, लाभ, महत्त्व - Workshop - Objectives, Benefits, Importance

एक कार्यशाला का चयन क्यों करें, जब आप किसी अन्य पद्धति का उपयोग कर सकते थे जैसे कि एक अध्ययन सर्कल, एक कोर्स, ऑन-द-जॉब प्रशिक्षण, आदि? क्योंकि लोगों को चीजों को सिखाने के लिए कई अलग-अलग तरीके हैं, और क्योंकि लोग अलग-अलग तरीकों से चीजों को सीखते हैं, एक कार्यशाला के कुछ अन्य फायदे हैं (और कुछ नुकसान भी, सबसे विशेष रूप से समय की कमी यह प्रदान करता है) इन अन्य तरीकों से। कुछ परिस्थितियों में एक अच्छा विकल्प।

एक कार्यशाला कम समय में एक गहन शैक्षिक अनुभव बनाने का एक तरीका प्रदान करती है, जब अधिक व्यापक प्रयास के लिए समय उपलब्ध नहीं हो सकता है। प्रतिभागियों को काम हो सकता है, वे नियमित रूप से एक साथ इकट्ठा करने के लिए बहुत दूर हो सकते हैं, या बस बड़ी मात्रा में प्रतिबद्ध करने के लिए अनिच्छुक हो सकते हैं। एक कार्यशाला एक नई अवधारणा पेश कर सकती है, प्रतिभागियों को अपने दम पर आगे की जांच करने के लिए, या वास्तविक तरीकों के अभ्यास को प्रदर्शित और प्रोत्साहित कर सकती है।


यह हाथों पर कौशल सिखाने का एक शानदार तरीका है क्योंकि यह प्रतिभागियों को नए तरीकों को आज़माने और सुरक्षित स्थिति में विफल होने का मौका प्रदान करता है। असफलता अक्सर सबसे अच्छा शिक्षक होता है, और इस उदाहरण में विफलता लागत वहन नहीं करती है। उसी समय, समूह में प्रस्तुतकर्ता और साथियों दोनों से प्रतिक्रिया, एक प्रतिभागी को यह समझने में मदद करता है कि वह वास्तविक स्थिति में विफलता से बचने के लिए क्या कर सकता है।


एक कार्यशाला किसी के लिए सहकर्मियों के विचारों और तरीकों को पारित करने का एक तरीका है जिसे उसने विकसित किया है या महत्वपूर्ण पाता है। स्नातक पाठ्यक्रम पढ़ाना संभव नहीं हो सकता है, लेकिन वह विभिन्न परिस्थितियों में कार्यशालाओं का आयोजन करके बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचने में सक्षम हो सकता है।
विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो एक साथ काम करते हैं, एक कार्यशाला अपने प्रतिभागियों के बीच समुदाय या सामान्य उद्देश्य की भावना पैदा करने में मदद कर सकती है।

No comments:

Post a comment

Post Top Ad