सम्प्रेषण बाधाओं को कैसे हटाएं - How to remove communication barriers

सम्प्रेषण बाधाओं को कैसे हटाएं - How to remove communication barriers


बाधाओं की प्रकृति की उचित समझ हमें समाधान पर पहुंचने में मदद करती है। वैसे ही, अच्छे संवाददाताओं को सामान्य आदतों का एक नया सेट बनाना होता है और अपने अर्थ को पूरा करने के लिए संभावित बाधाओं को पहचानना होता है। 


(i) अच्छी सुनवाई: "सम्प्रेषण के एक उपकरण के रूप में सुनना।" संक्षेप में, गहरी और व्यापक सुनवाई बाधाओं को दूर करने में मदद करता है। किसी को शब्दों के साथ-साथ स्वर सुनना होगा। एक अतिरंजित कर्मचारी कह सकता है, निराशा के थोड़े स्पर्श के साथ, "मैं इसे करूंगा"। मालिक को समझ दिखाने की जरूरत है।


एक समझने की समझ पर व्यवस्थित रूप से परीक्षण करके एक बेहतर सुनने की क्षमता विकसित कर सकता है।

TOEFL (एक विदेशी भाषा के रूप में अंग्रेजी का परीक्षण) अन्य बातों के साथ, यह जानने के लिए है कि कोई कितना अच्छा सुनता है।


(ii) किसी के संदेश को सरल बनाने और स्पष्ट करने में अभ्यास करेंः लेखक स्पष्टता, सटीकता और सुंदरता प्राप्त करने के लिए कई बार अपने पाठ को फिर से लिखने के लिए जाने जाते हैं। इसलिए नियमित लेखन सलाह दी जाती है। एक विशेषज्ञ कहते हैं, लेखन की कला, पुनर्लेखन की कला है।


(iii) प्रतिपुष्टि प्राप्त करें, इसका विश्लेषण करें और जवाब दें: विज्ञापनों को अक्सर उनकी आकर्षक शक्ति के लिए परीक्षण किया जाता है। शब्दों या फ़ॉन्ट या अभिन्यास का मामूली पुनर्गठन एक विज्ञापन को अधिक आकर्षक बना सकता है।


(iv) पुनरावृत्तिः एकाधिक चैनलों के माध्यम से एक संदेश की पुनरावृत्ति बाधाओं को दूर करने में मदद करती है जो किसी विचार की पहली उपस्थिति में मौजूद हो सकती हैं। इस प्रकार एक नए प्रतिरोध को हटा देता है।


(v) परिवेश: एक ग्रहणशील मनोदशा और वातावरण में प्राप्तकर्ता खोजें। उदाहरण के लिए, दर्शक को यदि अधिक आरामदायक कुर्सियां देते हैं, तो यह एक भाषण को बेहतर तरीके से पच सकता है।


(vi) प्रतिक्रिया शब्दों से जोर से बोलती हैं: Actions speak louder than words; यदि संवाददाता की ईमानदारी उसके कार्यों के माध्यम से दिखायी जाती है, तो लोग उसे सुनने के लिए बाहर जाते हैं।


(vii) क्रॉस-सांस्कृतिक मिलाप: Cross-cultural get togethers विभिन्न संस्कृतियों के लोगों को एक साथ लाने के लिए एक व्यवस्थित प्रयास ग्रहणशीलता में वृद्धि करता है। इसके अलावा, उनके सांस्कृतिक प्रतीक का सम्मान संदेश का स्वागत करता है।


(viii) अनौपचारिकता उपयोगी है: यदि किसी संगठन में रैंक और पद श्रेष्ठता के अनुरूप भय पैदा करते हैं (उसकी स्थिति, शिक्षा, पोशाक, आगंतुकोंकी गुणवत्ता, भाषण में उत्कृष्टता इत्यादि) ऐसे प्रबंधक अपने केबिन से बाहर निकल सकते हैं और जूनियर के पास खुद जा कर उनसे बात कर सकते हैं।