बीटा की संकल्पना - Concept of Beta

बीटा की संकल्पना - Concept of Beta


वित्त में बीटा क्या है?


एक निवेश सुरक्षा (यानी एक स्टॉक) का बीटा (B) पूरे बाजार के सापेक्ष रिटर्न की अस्थिरता का एक माप है। इसका उपयोग जोखिम के उपाय के रूप में किया जाता है और यह कैपिटल एसेट प्राइसिंग मॉडल (सीएपीएम) का एक अभिन्न हिस्सा है। एक उच्च बीटा वाली एक कंपनी के पास अधिक जोखिम होता है और इससे भी अधिक रिटर्न मिलता है।


बीटा गुणांक का अर्थ निम्नानुसार किया जा सकता है:


B= 1 बिल्कुल बाजार के रूप में अस्थिर के रूप में


B> बाजार की तुलना में और अस्थिर


बाजार से B< 1 > 0 कम अस्थिर


B = 0 बाजार से असंबद्ध


B-0 नकारात्मक रूप से बाजार से संबंधित है।


Bकैलकुलेटर (नीचे) से डेटा बिंदुओं को चित्रित करने वाला एक चार्ट यहां दिया गया है।


बीटा के उदाहरण



उच्च B - एक B वाली एक कंपनी जो 1 से अधिक है, बाजार की तुलना में अधिक अस्थिर है।

उदाहरण के लिए. 1.75 के B के साथ एक उच्च जोखिम वाली प्रौद्योगिकी कंपनी ने दी गई अवधि (आमतौर पर मापा साप्ताहिक) में बाजार वापसी के 175% वापस कर दिया होगा।


कम B - एक कंपनी जो B से कम है, पूरे बाजार की तुलना में कम अस्थिर है। उदाहरण के तौर पर, एक विद्युत उपयोगिता कंपनी को 0.45 के B के साथ विचार करें, जो किसी दिए गए अवधि में बाजार में लौटने के केवल 45% ही लौटा होगा।


ऋणात्मक B ऋणात्मक B वाली एक कंपनी बाजार के रिटर्न से नकारात्मक रूप से सहसं बंधित है।

उदाहरण के लिए, एक B of -0.2 वाली एक सोना कंपनी, जो बाजार में 10% की वृद्धि के बाद - 2% वापस आती। हिसाब नीचे एक एक्सेल B कैलकुलेटर है जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं और अपने आप को B की गणना करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। स्लोप फ़ंक्शन का उपयोग करके Excel में B आसानी से गणना की जा सकती है। एक्सेल में B की गणना करने के लिए इन चरणों का पालन करें: स्टॉक की साप्ताहिक कीमतें प्राप्त करें बाजार सूचकांक की साप्ताहिक कीमतें प्राप्त करें (यानी एस एंड पी 500 इंडेक्स) स्टॉक के साप्ताहिक रिटर्न की गणना करें बाजार सूचकांक के साप्ताहिक रिटर्न की गणना करें ढलान समारोह का उपयोग करें और बाजार और स्टॉक के साप्ताहिक रिटर्न का चयन करें, प्रत्येक अपनी श्रृंखला के रूप में बधाई! ढलान समारोह से उत्पादन B है