जोखिम माप की तकनीक और उनके आवेदन और पोर्टफोलियो मूल्यांकन - Techniques of Risk Measurement and their Application and Portfolio Evaluation

जोखिम माप की तकनीक और उनके आवेदन और पोर्टफोलियो मूल्यांकन - Techniques of Risk Measurement and their Application and Portfolio Evaluation


जोखिम प्रबंधन निवेश निर्णय लेने के लिए उपयोग की जाने वाली एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया में निवेश से जुड़े जोखिम की मात्रा की पहचान करना शामिल है, और या तो उस जोखिम को स्वीकार करना या इसे कम करना। जोखिम के कुछ सामान्य उपाय मानक विचलन, बीटा, जोखिम पर मूल्य (वीएआर) और जोखिम पर सशर्त मूल्य हैं।


चार जोखिम प्रबंधन उपाय


मानक विचलन डेटा के फैलाव को अपने अपेक्षित मूल्य से मापता है। मानक विचलन का उपयोग रिटर्न की वार्षिक दर के सापेक्ष निवेश से जुड़े ऐतिहासिक अस्थिरता की मात्रा को मापने के लिए निवेश निर्णय लेने में किया जाता है।

यह इंगित करता है कि वर्तमान रिटर्न अपने अपेक्षित ऐतिहासिक सामान्य रिटर्न से कितना विचलित हो रहा है। उदाहरण के लिए, एक स्टॉक जिसमें उच्च मानक विचलन होता है, उच्च अस्थिरता का अनुभव करता है, और इसलिए, उच्च स्तर का जोखिम स्टॉक से जुड़ा होता है। बीटा जोखिम का एक और आम उपाय है।


बीटा पूरे व्यक्तिगत बाजार के सापेक्ष एक व्यक्तिगत सुरक्षा या औद्योगिक क्षेत्र के व्यवस्थित जोखिम की मात्रा


को मापता है। बाजार में बीटा है, और इसका इस्तेमाल सुरक्षा के जोखिम को मापने के लिए किया जा सकता हैं।

यदि सुरक्षा का बीटा 1 के बराबर है, तो सुरक्षा की कीमत बाजार के साथ समय-समय पर बढ़ जाती है। 1 से अधिक बीटा के साथ एक सुरक्षा इंगित करती है कि यह बाजार की तुलना में अधिक अस्थिर है। इसके विपरीत यदि सुरक्षा की बीटा से कम है, तो यह इंगित करता है कि सुरक्षा बाजार की तुलना में कम अस्थिर हैं। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि सुरक्षा की बीटा 1.5 है। सिद्धांत रूप में, बाजार बाजार की तुलना में 50% अधिक अस्थिर है।


जोखिम पर मूल्य (वीएआर) एक सांख्यिकीय उपाय है जो पोर्टफोलियो या कंपनी से जुड़े जोखिम के स्तर का आकलन करने के लिए उपयोग किया जाता है।

वीएआर निर्दिष्ट अवधि के लिए आत्मविश्वास की डिग्री के साथ अधिकतम संभावित हानि को मापता है। उदाहरण के लिए, मान लें कि निवेश के पोर्टफोलियो में S5 मिलियन का एक वर्ष का 10% वीएआर है। इसलिए पोर्टफोलियो में एक वर्ष की अवधि में $ 5 मिलियन से अधिक की हानि का 10% मौका है।


सशर्त वीएआर एक अन्य जोखिम उपाय है जो निवेश के पूंछ के जोखिम का आकलन करने के लिए उपयोग किया जाता है। वीएआर के विस्तार के रूप में उपयोग किया जाता है,

सशर्त वीएआर आत्मविश्वास की एक निश्चित डिग्री के साथ संभावना का आकलन करता है, कि वीएआर में एक ब्रेक होगा; यह आकलन करना चाहता है कि उसके अधिकतम नुकसान सीमा से परे किसी निवेश के साथ क्या होता है। यह माप उन घटनाओं के प्रति अधिक संवेदनशील है जो वितरण के पूंछ के अंत में होते हैं- पूंछ जोखिम । उदाहरण के लिए मान लीजिए कि एक जोखिम प्रबंधक का मानना है कि एक पोर्टफोलियो के लिए संभावित परिणामों के सबसे खराब 1% के लिए निवेश पर औसत नुकसान $ 10 मिलियन है। इसलिए सशर्त वीएआर, या अपेक्षित कमी, 1% पूंछ के लिए $ 10 मिलियन है।


जोखिम प्रबंधन की श्रेणियां


विशेष उपायों से परे, जोखिम प्रबंधन को दो व्यापक श्रेणियों में विभाजित किया गया है:

व्यवस्थित और अनिश्चित जोखिम व्यवस्थित जोखिम बाजार से जुड़ा हुआ है। यह जोखिम सुरक्षा के समग्र बाजार को प्रभावित करता है। यह अप्रत्याशित और अविभाज्य है; हालांकि, जोखिम हेजिंग के माध्यम से कम किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, राजनीतिक उथल-पुथल एक व्यवस्थित जोखिम है जो बॉन्ड, स्टॉक और मुद्रा बाजार जैसे कई वित्तीय बाजारों को प्रभावित कर सकता है। एक निवेशक खुद को बाजार में डाल विकल्प चुनकर इस तरह के जोखिम के खिलाफ बचाव कर सकता है। जोखिम की दूसरी श्रेणी, अनिश्चित जोखिम, एक कंपनी या क्षेत्र से जुड़ा हुआ है। इसे विविधतापूर्ण जोखिम के रूप में भी जाना जाता है और परिसंपत्ति विविधीकरण के माध्यम से कम किया जा सकता है। यह जोखिम केवल एक विशिष्ट स्टॉक या उद्योग के लिए निहित है।

यदि कोई निवेशक तेल भंडार खरीदता है, तो वह तेल उद्योग और कंपनी दोनों के साथ जुड़े जोखिम को मानता है। उदाहरण के लिए, मान लें कि एक निवेशक को एक तेल कंपनी में निवेश किया जाता है और उनका मानना है कि तेल की गिरती कीमतें कंपनी को प्रभावित करती हैं। निवेशक कच्चे तेल या कंपनी पर एक पुट विकल्प खरीदकर अपनी स्थिति के विपरीत पक्ष, या हेज ले सकता है; या वह खुदरा या एयरलाइन कंपनियों में स्टॉक खरीदने के द्वारा विविधीकरण के माध्यम से जोखिम को कम करने के लिए देख सकता है। यदि वह तेल उद्योग के संपर्क में आने के लिए इन मार्गों को लेता है तो वह कुछ जोखिमों को कम करता है। यदि वह जोखिम प्रबंधन से चिंतित नहीं है, तो कंपनी के शेयर और तेल की कीमत में काफी गिरावट आ सकती है और वह अपने पूरे निवेश को खो सकता है, जिससे वह अपने पोर्टफोलियो को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है।