पोर्टफोलियो प्रबंधन सेवा के प्रकार - Types of Portfolio Management Services

पोर्टफोलियो प्रबंधन सेवा के प्रकार - Types of Portfolio Management Services


जबकि अधिकतर पीएमएस प्रदाताओं के निवेश उनके अनुसंधान और उनके पोर्टफोलियो प्रबंधकों के निर्णय पर आधारित होते हैं (विवेकाधीन पीएमएस / Discretionary PMS), कुछ पीएमएस प्रदाता निवेशकों को कुछ अंश तक अपने निवेश पर सीधा नियंत्रण भी देते हैं (गैर विवेकाधीन पीएमएस / Non-Discretionary PMS)। गैर विवेकाधीन पीएमएस योजनाओं में निवेशक अपने पोर्टफोलियो प्रबंधकों को सलाह दे सकते हैं कि किस शेयर को पोर्टफोलियो में शामिल करना है।


पोर्टफोलियो प्रबंधन सेवा (पीएमएस) के निवेशकों को निवेश की रिपोर्ट मिलती है। पीएमएस प्रदाता पीएमएस निवेशकों को वेब आधारित रिपोर्टिंग टूल्स (web / internet based reporting tools) उपलब्ध कराते हैं

जिसके उपयोग से वे अपने निवेश और उनके प्रदर्शन (performance) की निगरानी कर सकते हैं। यह म्यूच्युअल फंड की तुलना में एक बड़ा फायदा है, जो अपने निवेश की घोषणा 3 महीने में केवल एक बार करते हैं।


शुल्क / भुगतान / Charges / Fees


तो आप इस विशेष व्यवहार के लिए क्या भुगतान करते हैं?


पीएमएस का शुल्क ढांचा म्यूच्युअल फंड से अलग है। म्यूच्युअल फंड के लिए आपको अपने निवेश का कुछ प्रतिशत का भुगतान एक निश्चित वार्षिक शुल्क के रूप में करना होता है, चाहे योजना का प्रदर्शन कुछ भी हो।


पीएमएस में शुल्क के आम तौर पर दो घटक होते हैं एक निर्धारित वार्षिक घटक, जो आपके निवेश का कुछ प्रतिशत होता है, और एक प्रदर्शन-आधारित (performance based) घटक, जो की आपके निवेश के प्रदर्शन पर आधारित होता है। यह प्रदर्शन-आधारित घटक आपके लिए उत्पन्न लाभ के कुछ प्रतिशत के रूप में लगाया जाता है। इसका मतलब यह है कि यदि आपका पोर्टफोलियो अच्छा लाभ देता है तो यह शुल्क अधिक होगा, और यदि आपका पोर्टफोलियो अच्छा लाभ नहीं देता, तो यह कम होगा।


बेशक, पीएमएस परिदृश्य तेजी से बदल रहा है, और प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है। इस का मतलब है कि अब बड़ी कंपनियाँ भी कम न्यूनतम निवेश के साथ पोर्टफोलियो प्रबंधन सेवा (पीएमएस) की पेशकश करने को तैयार हैं। प्रतिस्पर्धा के कारण शुल्क ढांचे को भी बदला जा रहा है और अब कुछ कंपनियाँ बिना किसी वार्षिक निर्धारित शुल्क के, केवल पोर्टफोलियो के प्रदर्शन के आधार पर ही शुल्क ले रही हैं!


यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि पोर्टफोलियो प्रबंधन सेवा (पीएमएस) कई म्युचुअल फंड से ज्यादा तेजी से बढ़ रही है!