विकेंद्रिकरण - Decentralization

विकेंद्रिकरण - Decentralization


विकेंद्रिकरण भारार्पण का ही एक विस्तृत रुप है जब किसी अधिकारी द्वारा अधीनस्थ कर्मचारीयों को अपेक्षाकृत अधिक मात्रा में अधिकारों का भारार्पण किया जाता है तो वह विकेंद्रिकरण कहलाता है। विकेंद्रिकरण के अंतर्गत केवल उन अधिकारों को छोड़कर, जिनको उच्च अधिकारियों के लिए सुरक्षित रखना जरुरी है, शेष सारे अधिकार अधीनस्थों को स्थाई रुप से सौंप दिए जाते हैं। विकेंद्रिकरण में निर्णय लेने के केन्द्रों में वृद्धि हो जाती है, क्योंकि मध्य एवं निम्न स्तर के प्रबंधकों का भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने के अधिकार प्रदान किए जाते हैं।


विकेंद्रिकरण की परिभाषाएं


विकेंद्रिकरण की प्रमुख परिभाषाएं निम्नलिखित हैं:


(1) हैनरी फेयोल के अनुसार, हर वह कदम जो अधीनस्थों की भूमिका के महत्व को बढ़ावा देता है, विकेंद्रिकरण कहलाता है तथा हर वह कदम जो इसको कम करता है, वह केंद्रिकरण कहलाता है।"


(2) कीथ डेविस के अनुसार, 'संगठन की छोटी से छोटी इकाई तक जहां तक व्यवहारिक हो, अधिकार एवं दायित्व का वितरण विकेंद्रिकरण कहलाता है।"


(3) लुइस ए. ऐलन के अनुसार, " विकेंद्रिकरण का आशय केवल केन्द्रिय बिन्दुओं पर ही प्रयोग किए जाने वाले अधिकारों को छोड़कर शेष सभी अधिकारों को व्यवस्थित रूप से निम्नतम स्तरों को सौंपने से है।


विकेंद्रिकरण


इसका अभिप्राय अधिकार एवं उत्तरदायित्व को पूरे संगठन में निम्नस्तर पर सौंपकर अधीनस्थों के महत्व को बढ़ाना है।