कार्यशाला का आयोजन कब करें? -When to organize a workshop? - समाज कार्य शिक्षा

समाज कार्य शिक्षा

Post Top Ad

Post Top Ad

Saturday, 9 November 2019

कार्यशाला का आयोजन कब करें? -When to organize a workshop?


कार्यशाला का आयोजन कब करें? -When to organize a workshop? 

एक कार्यशाला, जैसा कि पिछले पोस्ट में बताया गया है, कुछ परिस्थितियों में मूल्यवान है। वे परिस्थितियाँ कब उत्पन्न होती हैं, और आप शिक्षा या प्रशिक्षण के अन्य तरीकों पर कार्यशाला आयोजित करने का विकल्प कब चुन सकते हैं? ऐसी कई स्थितियाँ हैं जिनमें एक कार्यशाला सबसे अच्छा विकल्प होगी:

कुछ नया करने की शुरुआत। यदि आपका संगठन एक नया तरीका अपना रहा है, या आपकी सामुदायिक पहल एक नया ट्रैक ले रही है, तो अक्सर नई जानकारी या कार्य करने के तरीके होते हैं, जिन्हें लोगों को सीखना चाहिए। एक कार्यशाला, या कार्यशालाओं की श्रृंखला, थोड़े समय में इन्हें पेश करने और बदलाव के लिए लोगों को तैयार करने का एक तरीका है।

कर्मचारियों या स्वयंसेवकों का प्रारंभिक प्रशिक्षण। कार्यशालाएं अक्सर नए स्टाफ सदस्यों या स्वयंसेवकों को आपके संगठन के दर्शन, विधियों और कार्यप्रणाली में प्रशिक्षित करने का एक अच्छा तरीका है, या तकनीकों में उन्हें अपने काम करने की आवश्यकता होगी।

कर्मचारियों या स्वयंसेवकों की सेवा या चल रहे प्रशिक्षण में। विभिन्न मुद्दों, तकनीकों, आदि में कार्यशालाएं कर्मचारियों और स्वयंसेवकों को ताज़ा रखने और वे क्या कर रहे हैं, इसके बारे में सोचने का एक अच्छा तरीका है।

कर्मचारी विकास। कार्यशालाओं का उपयोग अक्सर पेशेवर कौशल का सम्मान करने और क्षेत्र में नए विकास के बारे में जानने के लिए किया जाता है। एक नई अवधारणा का प्रदर्शन। यदि किसी संगठन में कोई व्यक्ति विशेष रूप से रोमांचक नए विचार या तकनीक से अवगत कराया गया है, तो वह अपने सहयोगियों के लिए इस पर एक कार्यशाला आयोजित करना चाहता है, या संगठन ऐसा करने के लिए किसी को लाना चाह सकता है।

जनता को कुछ की व्याख्या। एक संगठन अपने मुद्दे पर एक सार्वजनिक कार्यशाला आयोजित कर सकता है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लोगों को इसके कारण के बारे में सूचित किया जाए या यह क्या कर रहा है। एक वयस्क साक्षरता कार्यक्रम अपने स्थानीय क्षेत्र में निरक्षरता पर एक कार्यशाला आयोजित कर सकता है, उदाहरण के लिए, या एक आश्रय बेघरों के कारणों और परिणामों पर पकड़ बना सकता है।

एक जानकार प्रस्तुतकर्ता की उपलब्धता। यदि आपके पास किसी विषय में विशेष विशेषज्ञता है, तो आपको एक सम्मेलन में कर्मचारियों या किसी अन्य संगठन के सदस्यों के लिए, एक सम्मेलन में, आदि के लिए एक कार्यशाला प्रस्तुत करने के लिए कहा जा सकता है, किसी दिए गए क्षेत्र में प्रसिद्ध लोगों को अक्सर आमंत्रित किया जाता है (और भुगतान किया जाता है) कार्यशालाओं को पेश करने के लिए लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए।

No comments:

Post a comment

Post Top Ad