भारतीय जनजातीय अर्थव्यवस्था की संरचनात्मक विशेषताएं - Structural Characteristics of Economy of Indian Tribal

 भारतीय जनजातीय अर्थव्यवस्था की संरचनात्मक विशेषताएं - Structural Characteristics of Economy of Indian Tribal

एल.पी. विद्यार्थी और बी.के. राय (1976) ने नौ संरचनात्मक विशेषताओं को इंगित किया है जो भारत में जनजातीय अर्थव्यवस्थाओं की विशेषता है। वे इस प्रकार हैं - 


1. वन आधारित अर्थव्यवस्था


कुछ जनजातियों की अर्थव्यवस्था वन पारिस्थितिकी के चारों ओर घूमती है। न केवल उनकी अर्थव्यवस्था, बल्कि संस्कृति और सामाजिक संगठन भी जंगलों से जुड़े हुए हैं। वन में रहने वाले सभी आदिवासीयों के लिए वन आजीविका का एक प्रमुख प्राकृतिक संसाधन आधार का निर्माण करता है। यह लोग अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए जंगलों पर निर्भर होते हैं। बाहरी दुनिया से बहुत तकनीकी सहायता के बिना ये आदिवासी सरल संसाधनों की मदद से वन संसाधनों का दोहन करते हैं।


2. उत्पादन का घरेलू तरीका


परिवार, भारत की आदिवासी अर्थव्यवस्था में उत्पादन के साथ-साथ खपत की मूल इकाई का निर्माण करता है। जनजातीय समुदाय की सरल अर्थव्यवस्था में परिवार के सभी सदस्य मिलकर उत्पादन की इकाई बनाते हैं और उत्पादन और उपभोग की आर्थिक प्रक्रिया में सीधे संलग्न होते हैं।

श्रम के आवंटन के निर्णय लेने की प्रक्रिया, और उपज पारिवारिक दोषों से नियंत्रित होती है। घरेलू उत्पादन मुख्य रूप से बाजार के लिए उनकी खपत की जरूरतों को पूरा करता है। आदिवासी अर्थव्यवस्था को निर्वाह अर्थव्यवस्था कहना उचित है। आदिवासी परिवार में श्रम का विभाजन आयु और लिंग पर आधारित है। श्रम का लिंग विभाजन आदिम विश्वास पर आधारित है कि महिलाएं शारीरिक रूप से कमजोर होती हैं। लड़कों और लड़कियों को उनकी उम्र के अनुकूल अलग-अलग काम आवंटित किए जाते हैं। 


3. सरल प्रौद्योगिकी


एक अर्थव्यवस्था का विकास उसकी तकनीकी प्रगति के स्तर पर निर्भर करता है। प्रौद्योगिकी में उत्पादक उद्देश्य के लिए प्राकृतिक और साथ ही मानव संसाधनों के उपयोग में औजारों और उपकरणों का उपयोग शामिल है। आदिवासी अर्थव्यवस्था की उत्पादक और वितरण प्रक्रिया में उपयोग किए जाने वाले उपकरण आम तौर पर कच्चे, सरल और स्वदेशी रूप से बाहर की सहायता के बिना विकसित होते हैं।

दैहिक श्रम और उच्च स्तर की अपव्यय और कठिनाई, जो उत्पादन के उनके निर्वाह स्तर के लिए उपयुक्त है। कृषि का हल, लकड़ी के एक टुकड़े से बना है और गहरी जुताई नहीं कर सकता है। 


4. आर्थिक व्यवहार में लाभ की अनुपस्थिति


लाभ का अधिकता, आर्थिक लेनदेन का मुख्य लक्ष्य है जो आधुनिक पूंजीवादी अर्थव्यवस्थाओं को संचालित करता है। लेकिन लाभ का उद्देश्य भारत की आदिवासी अर्थव्यवस्थाओं में आर्थिक व्यवहार में लगभग अनुपस्थित है। दो प्रमुख संस्थागत कारक अर्थव्यवस्था की सांप्रदायिक प्रकृति और विनिमय के माध्यम के रूप में धन का अभाव इसके लिए जिम्मेदार हैं। साथी पड़ोसी के लिए स्वतंत्र श्रम के पारस्परिक दायित्व और विस्तार के परिणामस्वरूप कोई महत्वपूर्ण अधिशेष नहीं है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि वस्तुओं और सेवाओं का आदान-प्रदान वस्तु विनिमय प्रणाली से होता है। विनिमय का माध्यम के रूप में पैसा आदिवासी अर्थव्यवस्थाओं में लगभग अनुपस्थित है। इसलिए माल और सेवाओं के मूल्य को मापने और विनिमय प्रक्रिया में उत्पन्न लाभ के लिए धन के रूप में संग्रहीत करने की कोई गुंजाइश नहीं है।


5. समुदाय: आर्थिक सहयोग की एक इकाई


समुदाय जनजातिय समाजों में एक सहकारी इकाई के रूप में काम करता है और सामूहिक रूप से आर्थिक गतिविधियों को दूर किया जाता है। आदिम अर्थव्यवस्था अन्य सामुदायिक संबंधों में अंतर्निहित है। डाल्टन (1991) ने माना कि निम्न स्तर की प्रौद्योगिकी, अर्थव्यवस्था के छोटे आकार और बाहरी दुनिया से इसके सापेक्ष अलगाव जैसे कारक कई सामाजिक रिश्तों को साझा करने वाले पारस्परिक निर्भरता में योगदान करते हैं। आर्थिक बातचीत में, प्रत्येक आदिवासी ग्राम समुदाय को सहकारी इकाई माना जाता है। ग्रामीणों के करीबी आर्थिक संबंध हैं। उनमें से ज्यादातर सामान्य आर्थिक गतिविधियों में लगे हुए हैं जैसे कि मवेशियों को चराना और कृषि क्षेत्रों को संयुक्त रूप से साथ में। उनके युवा संयुक्त रूप से मवेशियों को चराने और एक साथ अपने गांव की रक्षा करते हैं। वयस्क पुरुष और महिला संयुक्त रूप से पारस्परिक आधार पर एक दूसरे के क्षेत्र में धान की रोपाई और कटाई करते हैं।


6. उपहार और औपचारिक विनिमय


सामाजिक अंतरंगों को आतिथ्य देने वाले पारस्परिक उपहार आदिवासी अर्थव्यवस्थाओं में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आदिवासी समाजों में वितरण की प्रक्रिया गैर-आर्थिक संबंधपरक संजाल का हिस्सा है और उपहार और औपचारिक विनिमय का रूप लेती है। प्रत्येक समूह, चाहे एक परिवार, रिश्तेदारों, समुदायों, ग्रामीणों या कुल के रूप में जनजाति, पारस्परिकता के उपयुक्त मानदंड दर्शाती है। आर्थिक मानवविज्ञानी डाल्टन (1971) का मानना है कि लेन-देन का जनजातीय तरीका पारस्परिकता यानी भौतिक उपहार और प्रत्युत्तर उपहार है, जो रिश्तेदारी के सामाजिक दायित्वों से प्रेरित है। सर्विस (1966) के अनुसार आपसी दायित्व तीन मानक, डिग्री या स्तर पर भिन्न होते हैं। पारस्परिक सामान्य, संतुलित पारस्परिकता के स्तरों में दी गई सहायता लेना, वापस देना और साझा करना, आतिथ्य उपहार लेना, पारस्परिक सहायता एवं उदारता शामिल है। संतुलित पारस्परिकता प्रत्यक्ष विनिमय है और प्राप्त सामान, समान मूल्य का होना चाहिए। वस्तुओं और सेवाओं के आदान-प्रदान की वस्तु विनिमय प्रणाली इस पारस्परिकता का सबसे अच्छा उदाहरण है। नकारात्मक पारस्परिकता कुछ नहीं के लिए कुछ पाने की कोशिश है। 


7. आवधिक बाजार


बाजार एक प्रमुख आर्थिक संस्थान है जो सभी लोगों के बीच वस्तुओं और सेवाओं के वितरण की सुविधा प्रदान करता है,

साथ ही मानवशास्त्रियों ने जनजातियों में स्थायी बाजार की अनुपस्थिति का अवलोकन किया। ग्रामीण क्षेत्रों में, आवधिक बाजार और वस्तु विनिमय की प्रणाली आर्थिक जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ये आवधिक बाजार साप्ताहिक, पाक्षिक, द्वैध रूप से और ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक थे। ये आवधिक बाजार, जिन्हें स्थानीय रूप से बाजार, हाट के रूप में जाना जाता है, आमतौर पर 5 10 KM के दायरे में आदिवासी ग्रामीणों की सेवा करते हैं। और समय के नियमित अंतराल पर एक विशिष्ट स्थान पर कार्य करते हैं। इन बाजारों में विभिन्न जनजातियों और जाति समूहों के लोग एक साथ आते हैं और अपने व्यापार लेनदेन का संचालन करते हैं। इसमें देशी (स्थानीय रूप से उत्पादित) सामान जैसे खाद्यान्न, स्थानीय हाथ से बुने हुए कपड़े, टोकरियाँ आदि का विनिमय वस्तु विनिमय में किया जाता है, जबकि धन का उपयोग गैर- देशी (जनजातीय क्षेत्र के बाहर उत्पादित) सामानों में किया जाता है। नमक, मिल के कपड़े, रेडीमेड कपड़े, सौंदर्य प्रसाधन, साबुन आदि के रूप में। समय-समय पर बाजार आदिवासी सामाजिक सांस्कृतिक और आर्थिक जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं। वे राष्ट्रीय और वैश्विक अर्थव्यवस्था के साथ जनजातीय अर्थव्यवस्था की बातचीत के अलावा जाति और जनजाति के लोगों के बीच सांस्कृतिक संपर्क को सुविधाजनक बना रहे हैं।

साप्ताहिक बाजार व्यापक राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के साथ आदिवासी अर्थव्यवस्था को एकीकृत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह आदिवासी अर्थव्यवस्था के नवाचार, विमुद्रीकरण को बढ़ावा देता है। बाजार ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक जीवन का केंद्र है। यह क्षेत्र में व्यावसायिक रूप से विविध समुदायों के संसाधनों और भौतिक वस्तुओं के पुनर्वितरण के केंद्र के रूप में कार्य करता है। 8. परस्पर निर्भरता


जनजाति के बीच आर्थिक संबंधों को अक्सर अन्योन्याश्रितता के रूप में माना जाता है, जबकि प्रतिस्पर्धा की भावना आदिवासी आर्थिक जीवन में लगभग अनुपस्थित है। जनजातियों, या जनजातीय लोगों और गैर-जनजातीय लोगों के बीच संबंध कार्यात्मक रूप से अन्योन्याश्रित हैं। विद्यार्थी और राय (1976) ने पाया कि आर्थिक कार्यात्मक अन्योन्याश्रय जजमानी प्रणाली के समान है, जो देश के अधिकांश क्षेत्रों में हिंदू जाति समूहों के बीच पाई जाती है। जजमानी प्रणाली के तहत, प्रत्येक जाति समूह, एक गांव के भीतर, अन्य जाति के लोगों को कुछ मानकीकृत सेवाएं देने की अपेक्षा की जाती है। परिवार के मुखिया को एक व्यक्ति जो जजमान के रूप में जाना जाता है, जबकि जजमान के कमिन के रूप में कार्य करने वाला व्यक्ति। जनजातियों के बीच आर्थिक अंतरनिर्भरता देश के विभिन्न जनजातीय क्षेत्रों में विभिन्न तरीकों से देखी गई है।