बीटा गियरड और अनगियरड बीटा का वर्गीकरण - Classification of Beta Geared an Ungeared Beta

बीटा गियरड और अनगियरड बीटा का वर्गीकरण - Classification of Beta Geared an Ungeared Beta


बीटा गियर: बीटा एक गियर फर्म के सामान्य शेयरों को जोड़ती है। ये फर्मों की मूल गतिविधि से अधिक जोखिम लेते हैं। बीटा इक्विटी बीटा (या बस बीटा) स्टॉक के व्यवस्थित जोखिम का एक उपाय है। यह स्टॉक मार्केट रिटर्न में स्टॉक की वापसी की संवेदनशीलता की तुलना करके अनुमान लगाया जाता है। पूंजीगत परिसंपत्ति मूल्य निर्धारण मॉडल के तहत, इक्विटी की लागत जोखिम मुक्त दर के बराबर होती है और बाजार के जोखिम प्रीमियम को स्टॉक के बीटा से गुणा किया जाता है। व्यापक बाजार में 1 का बीटा है और से कम के स्टॉक के बीटा का मतलब है कि उसके पास बाजार की तुलना में कम व्यवस्थित जोखिम है

और इसके विपरीत। तीन प्रकार के बीटा गुणांक हैं: इक्विटी बीटा (जिसे लीटा या बीटा भी कहा जाता है), डेट बीटा और एसेट बीटा (जिसे बेकार या अप्रत्याशित बीटा भी कहा जाता है)। इक्विटी बीटा सबसे आम है और ज्यादातर मामलों में बीटा के रूप में जाना जाता है। याहू फाइनेंस, Google फाइनेंस, ब्लूमबर्ग, आदि जैसे प्रमुख वित्त वेबसाइट उद्धरण इक्विटी बीटा मूल्यों। बीटा गुणांक (विशेष रूप से इक्विटी बीटा) एक उपाय है कि व्यवस्थित जोखिम के लिए निवेश कितना गंभीर रूप से सामने आया है। व्यवस्थित जोखिम प्रमुख अर्थव्यवस्था-व्यापक प्रभावों जैसे कि व्याज दर में वृद्धि, युद्ध इत्यादि का जोखिम है जो पूरे सिस्टम को प्रभावित करता है न केवल व्यक्तिगत स्टॉका एक पोर्टफोलियो संदर्भ में, व्यवस्थित जोखिम महत्वपूर्ण है क्योंकि इसे विविधतापूर्ण नहीं किया जा सकता है

और इसकी कीमत तय की जानी चाहिए बाजार बीटा अर्थात सभी निवेशों का औसत बीटा है और एक व्यक्तिगत निवेश का व्यवस्थित जोखिम समग्र बाजार जोखिम के सापेक्ष मापा जाता है। 1 से अधिक का बीटा का मतलब है कि निवेश सामान्य रूप से बाजार की तुलना में व्यवस्थित जोखिम के लिए उच्च जोखिम है और 1 से कम बीटा का मतलब है कि निवेश व्यवस्थित जोखिम कारकों से कम है।


बीटा की गणना


पूंजीगत परिसंपत्ति मूल्य निर्धारण मॉडल में, स्टॉक (या स्टॉक के पोर्टफोलियो) पर आवश्यक वापसी निम्नलिखित समीकरण का उपयोग करके निर्धारित की जाती है:


= f + BX(m-tf)


जहां आर इक्विटी (यानी इक्विटी की लागत) पर आवश्यक वापसी है, आरएफ जोखिम मुक्त दर है, आरएम


व्यापक बाजार सूचकांक पर वापसी है और Bबीटा है।


B = Covariance (Tti, Um) / om2


उपर्युक्त समीकरण को दबाया जा सकता है, और ग्राफ को सुरक्षा बाजार रेखा कहा जाता है जो एक्स-अक्ष पर बीटा मानों के विरुद्ध वाई- अक्ष पर अपेक्षित रिटर्न प्लॉट करता है। बीटा उस रेखा की ढलान है।


Pciomp / om = Gi / om


आप या तो बीटा निर्धारित कर सकते हैं (ए) ब्रॉड मार्केट इंडेक्स पर निवेश रिटर्न को वापस लेना या (बी) सुरक्षा बाजार लाइन की ढलान ढूंढना या (सी) निवेश रिटर्न और बाजार रिटर्न के कॉन्वर्सिस को देखते हुए सीधे निम्नलिखित सूत्र का उपयोग करके इसकी गणना करना और बाजार रिटर्न का भिन्नता। जहां 0m 2 बाजार रिटर्न का अंतर है।


हम जानते हैं कि कॉन्वर्सिस (ri, आरएम) निवेश रिटर्न (Gi) के मानक विचलन, बाजार (Om) और सहसंबंध गुणांक (p) के मानक विचलन के उत्पाद के बराबर है। उपरोक्त समीकरण में कॉन्वर्सिस (ri, rm) को प्रतिस्थापित करना, हमें निम्न सूत्र मिलता है:


बीटा अनगियरड गियर के प्रभाव से छीन लिया बीटा बनाया गया। समकक्ष ungeared फर्म में बीटा गतिविधि के अनुरूप है।


परिसंपत्ति बीटा फॉर्मूला थोड़ा अनावश्यक है और इसलिए यह सरल बनाना है कि ऋण (बीटा डी) शून्य का बीटा शून्य हैं। यह अपेक्षाकृत मामूली सरलीकरण है क्योंकि ऋण बीटा आमतौर पर इक्विटी बीटा (Bई) की तुलना में बहुत छोटा होता है। इसके अलावा, कंपनी के ऋण (वी डी) का बाजार मूल्य आमतौर पर इसकी इक्विटी (बीई) के बाजार मूल्य की तुलना में बहुत छोटा होता है, और ऋण की कर दक्षता ऋण बीटा के भार को और भी कम कर देती है।


ऋण बीटा मानना शून्य है, संपत्ति बीटा फॉर्मूला बन जाता है: 



यदि इक्विटी बीटा, गियरिंग और प्रॉक्सी कंपनी की कर दर ज्ञात है, तो संशोधित संपत्ति बीटा फॉर्मूला का उपयोग प्रॉक्सी कंपनी की संपत्ति बीटा की गणना के लिए किया जा सकता है। चूंकि यह गणना प्रॉक्सी बीटा से प्रॉक्सी कंपनी के वित्तीय जोखिम या गियरिंग के प्रभाव को हटा देती है, इसलिए इसे आमतौर पर इक्विटी बीटा को असहज' कहा जाता है। इसी प्रकार, संशोधित संपत्ति बीटा फॉर्मूला को 'असंगत फॉर्मूला' कहा जाता है।