कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस की परिभाषा, नाम एवं कार्य - Definition of computer input devices, name and function -



इनपुट डिवाइस (Input Device)


इनपुट डिवाइस के माध्यम से कंप्यूटर में डेटा और निर्देशों को प्रविष्ट किया जाता है, ये डिवाइस मानवीय भाषा में प्रविष्ट किएजा रहे डाटा को कंप्यूटर को समझाने योग्य बाइनरी कोड में परिवर्तित करते हैं और इसे मुख्य मेमोरी के माध्यम से सी.पी.यू को भेजते है। इनपुट डिवाइस के रूप में प्रयोग होने वाले उपकरणों की विस्तृत जानकारी इस प्रकार है।


की बोर्ड (Keyboard)


यह एक मुख्य इन्पुट डिवाइस है जिसका उपयोग हम कंप्यूटर में डाटा डालने के लिए करते है। आजकल QWERTY की बोर्ड का उपयोग अधिक चलन में हैं। इसमें 104 बटन होते है। इस की. बोर्ड पर बटन प्रचालित टाईपराइटरमशीन के अनुसार ही व्यवस्थित होते है। की बोर्ड मदर बोर्ड से PS2 या USB पोर्ट से जुड़ा होता है। वायर लेस की बोर्ड का मदर बोर्ड से सीधे भौतिक संपर्क नहीं होता है। यह की बोर्ड रेडियो तरंगों पर कार्य करता है।

 

माउस (Mouse)


यह एक प्रकार का इनपुट डिवाइस है जिसका उपयोग ग्राफिकल उजर इंटरफेस वाले आपरेटिंग सिस्टम में किया जाता है। इसे प्वाइंटिंग डिवाइस भी कहा जाता है।


माउस में प्रायः दो या ती बटन हुआ करते हैं। जिन्हें दायें बायें और मध्य बटन के नाम से जाना जाता है। इसके नीचे रबड़ का बॉल होता है। जिसे किसी समतल सतह पर माउस को हिलाने से बॉल हिलता है। बॉल की गति एवं दिशा के अनुसार ही प्वाइंटर की गति और दिशा में परिवर्तन होता है।


बायाँ बटन (Left Button): इसका उपयोग कर हम स्क्रीन पर क्लिक डवल बिलक प्वाइंट या ड्रेग


कर सकते है।


दायाँ बटन (Right Button): इसका उपयोग विशेष कार्य के लिए किया जाता है। विंडोज में कटिक्स्ट मेनू प्रदर्शित करने के लिए भी किया जाता है।


स्कैनर (scanner)


हार्ड कॉपी की सामग्री को सॉफ्ट कॉपी में परिवर्तित करता है। अर्थात स्कैनर एक प्रकार का डिवाइस है जो प्रिंट किया हुआ पाठ या छवि को कंप्यूटर के समझने योग्य बनाता है। इसडिजिटाइज पाठ या छवि को फिर सम्पादित कर कंप्यूटर में सुरक्षित रख सकते हैं। अतः इसके द्वारा प्रिंट किया हुआ छवि करण(digitization) किया जा सकता है।






1. हैण्ड हेन्ड स्कैनर (Hand Held Scanner)


इस स्कैनर को हाथ से पकड़कर छवि के ऊपर घुमाया जाता है। इसका प्रयोग छोटे आकार की को स्कैन करने के लिए किया जाता है।


1. फ्लेटवेडस्कैनर (Flat Bed Scanner)


यह बड़े आकार का स्कैनर हैजससे 4 आकार का या इससे अधिक आकार के पेज को स्कैन कर सकते हैं। फ्लेट वेड होने के कारण किताब, पत्रिका को आसानी से स्कैन किया जा सकता है। यह एक


बार पेज के एक तरफ के सामग्री को स्कैन करता है।



Feed Scanner


यह एक प्रकार का शीट फीड स्कैनर ही होता है। जिसकी एक विशेषता यह है कि यह जो इसे शीट फीड स्कैनरसे अलग करती है वह यह कि इसमें जितने पेज को स्कैन करना होता है उसेएकसाथ ही डालदिया जाता है और यह स्कैनर उसे बारी-बारी से स्कैन करता है। यह किताब पत्रिकाओं आदि के लिए उपयोगी नहीं है यह दस्तावेजों को स्कैन करने के लिए काफी उपयोगी होता है। पुरा पैश ध्यान से पढ़कर लिखा जाए



ज्यस्टिक (JOYSTICK)


ज्वायस्टिक एक प्रकार का पोइंटिंग डिवाइस है जिसकी मदद से स्क्रीन पर मौजूद सामग्री को इधर-उधर कर सकते हैं, इसमें एक डंडी और एक या दो बटन होते हैं। ज्वास्टिक का उपयोग अधिकतर वीडियो गेम में किया जाता है। यह मुख्य रूप से गेम नियंत्रण के लिए 1980 से 1990 के दौरान प्रयोग किया जाता था.




MICR(Magnetic Ink Character Reader)


इसका प्रयोग पेपर या दस्तावेज की वैधता को जानने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग बैंक के चैक, ड्राफ्ट पर संख्या अंकित करने के लिए किया जाता है। इसके द्वारा किसी ऑरिजिनल पेपर लिखने के लिए एक विशेष प्रकार के ड्रंक का प्रयोग किया जाता है जो चुम्बकीय क्षेत्र के पहचानने में सक्षम होता है।




जिससे चैक ड्राफ्ट की वैधता की जाँच कर भुगतान किया जा सके. इसके द्वारा लिखे अक्षर को मानव द्वारा पढ़ा जा सकता है। लिखने के लिए MICR E13B फोन्ट का प्रयोग किया जाता है। इसमें 15 अक्षर होते है जिसमें 10 अंक है और कुछ विशेष प्रकार के अक्षर होते हैं। यूरोपीय देशों में CMC-7 फोन्ट का प्रयोग किया जाता है।



लाइट पेन (LIGHT PEN)


इसके उपयोग से मोनिटर पर किसी सामग्री को प्वाइंट करने या कुछ डिजाइन करने के लिए


किया जाता है। इसका फंक्सन टच स्क्रीन के समान ही है पर इसमें टचस्क्रीन के तुलना में अधिक कार्य



दक्षता होती है। यह कई प्रकार के मोनिटर जैसे CRT, LCD आदि पर काम करने में सक्षम है। यह एक फ्री हैण्ड से या लाईट में पैड लिखने वाला पेन है।


OMR(Optical Mark Reader)


इसका उपयोग डाटा डालने के लिए किया जाता है, जिसके साथ एक हार्डवेयर डिवाइस आता है जिसे स्कैनर कहते है। जो पेपर पर मौजूद काले धब्जे को पहचानने में सहायक होता है।




OMR के द्वारा प्रति घंटे हजारों की संख्या में पेपर या दस्तावेज से सूचनाएँ इकठ्ठा की जा सकती हैं। इसका प्रयोग वस्तुनिष्ठ परीक्षा के उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने में किया जाता है इसका उपयोग बड़े सर्वेक्षण में डाटा इकट्ठा करने के लिए भी कर सकते है।


OCR(Optical Character Recognition)


OCR का उपयोग प्रिंट किए हुए या लिखे हुए पाठ को पहचनाने के लिए किया जाता है। इसके द्वारा अक्षर की छवि को कंप्यूटर कोड में परिवर्तित किया जाता है। जीससे इसे बाद में किसी वर्ड प्रोसेसिंग पैकेज द्वारा सम्पादित किया जा सके। इसका प्रयोग सामान्यतः डेटा प्रोसेसिंग में किया जाता है.


अंग्रेजी भाषा के लिए बहुत प्रकार के ocr सॉफ्टवेयर है। जिसकी शुध्दता 95% तक मिलती है। जैसे -ABBYY-OCR, tresseract oer


हिंदी या देवनागरी लिपि को पहचानने वाला OCR नीचे चित्र द्वारा दिखाया गया है जिसका विकास C-DAC द्वारा किया गया है। इसके अलावा HINDIOCR है जिसे indsenz.com ने विकसित


OCR



इस डिवाइस के द्वारा फोटो खींच सकते हैं और उसे कंप्यूटर में संरक्षित कर सकते है। आवश्यकतानुसार हम इससे प्रिंटर की मदद से हार्ड कॉपी भी प्राप्त कर सकते है। कंप्यूटर के किसी प्रोग्राम के द्वारा डिजिटल कैमरा को बताया जा सकता है। डिजिटल कैमरे को कंप्यूटर के बिना भी चला सकते हैं.


Canon


16.0


वेब कैमरा (Web Camera)


यह कंप्यूटर में एक ग्राफिक इनपुट के रूप में प्रयोग में लाया जाता है। इसके द्वारा चित्र चलचित्र दोनों प्रकार के प्रारूप की सॉफ्ट कॉपी को प्राप्त कर सकते हैं। इसका उपयोग वीडियो चैटिंग में किया जाता है।




बार कोड रीडर (Bar Code Reader)


बार कोड रीडर एक प्रकार का पेरिफेरल इनपुट डिवाइस है जिसके द्वारा बार कोड पड़कर उसमें छुपे हुए आइटम कोड को कंप्यूटर प्रोग्राम में डाला जाता है। इसका मुख्य उपयोग मॉल, पोस्ट ऑफिस, पुस्तकालय में किया जाता है।