मनोचिकित्सीय सामाजिक कार्यकर्ता के कार्य - Functions of Psychiatric Social Worker - समाज कार्य शिक्षा

समाज कार्य शिक्षा

Post Top Ad

Post Top Ad

Saturday, 1 May 2021

मनोचिकित्सीय सामाजिक कार्यकर्ता के कार्य - Functions of Psychiatric Social Worker


मनोचिकित्सीय सामाजिक कार्यकर्ता के कार्य

 

Ø मोनोचिकित्सीय सामाजिक कार्यकर्ता के उत्तरदायित्व और भूमिकाएं

मनोचिकित्सकीय सामाजिक कार्यकर्त्ता व्यक्तिगत, पारिवारिक और सामूहिक सामाजिक कार्य परामर्श प्रदान करता है और मनोरोगियों के लिए एक प्रकर से सामाजिक कार्य उपचार हस्तक्षेप करता है और पुनर्वसन की योजना को तैयार कर प्राथमिक जिम्मेदारी ग्रहण करता है।

·       मुख्य कार्यऔर परिणाम

v व्यक्तिगत मूल्यांकन और आंकलन
• रोगी के साक्षात्कार और परिवार के सदस्यों, दोस्तों और समुदाय के अन्य संबंधियों के साक्षात्कार के आधार पर रोगी का मूल्यांकन निर्धारित करता है।
 रोगी की मनोसामाजिक कार्यप्रणाली, प्रकृति और विकलांगता की सीमा, पुनर्वास की क्षमता, विकार का आकलन और आवश्यक संसाधनों की पहचान का वर्णन करता है।
• उपलब्ध संसाधनों की पहचान कर सुरक्षित करता है।


उपचार और पुनर्वास योजना
• मनोचिकित्सीय अस्पताल में प्रवेश के लिए व्यक्तियों की पात्रता निर्धारित करने के लिए एक उपचार समूह के सदस्य के रूप में भाग लेता है।
• प्रवेश के विकल्प के रूप में सामुदायिक संसाधनों की पहचान करता है।
• उपचार समूह के साथ काम करता है और समय-समय पर उपचार की योजना का मूल्यांकन करता है
• सभी रोगियों के लिए विकास और कार्यान्वयन/योजना की देखभाल नियोजन समुदाय में रोगी की सहायता करता है और निरंतर देखभाल के लिए आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था करता है।
• मरीजों की वित्तीय जरूरतों की पहचान, समन्वय और योजनाएं, जरूरत के अनुसार वित्तीय संसाधनों के प्रबंधन में रोगी की सहायता करता है, और आवश्यक सेवाओं को प्राप्त करने में रोगी के वकील के रूप में कार्य करता है

 

v परामर्श

उपचार समूह के परामर्श से निर्धारित चिकित्सीय लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए व्यक्तिगत, पारिवारिक और समूह चिकित्सा सत्र आयोजित करता है; विभिन्न चिकित्सा तकनीकों में रुचि रखने वाले हितधारकों को प्रशिक्षित करता है।

 

सेवाओं का दस्तावेजीकरण

·       रिपोर्ट तैयार करके और उपचार योजना दस्तावेजों के लिए आवश्यक प्रविष्टियां करके सामाजिक कार्य हस्तक्षेप, योजना और परिणाम के जारी प्रलेखन को बनाए रखता है।

 

संपर्क के कार्य

·       रोगी के परिवार के साथ आवश्यक संबंध स्थापित कर, संपर्क के द्वारा एक समुदाय और परिवार के संबंधी के रूप में कार्य करना।

·       मार्गदर्शन और परामर्श के रूप में सामुदायिक सेवा प्रदाताओं को समर्थन और परामर्श प्रदान करता है; तथ्य संकलित करता है और कार्यक्रम की प्रभावशीलता पर अध्ययन करता है।

 

 

 

 

No comments:

Post a comment

Post Top Ad