कंप्यूटर में की बोर्ड के विभिन्न बटन के प्रयोग - Keyboard All Keys Uses in hindi

 


की बोर्ड (Keyboard)


यह एक मुख्य इन्पुट डिवाइस है जिसका उपयोग हम कंप्यूटर में डाटा डालने के लिए करते है। आजकल QWERTY की बोर्ड का उपयोग अधिक चलन में हैं। इसमें 104 बटन होते है। इस की. बोर्ड पर बटन प्रचालित टाईपराइटरमशीन के अनुसार ही व्यवस्थित होते है। की बोर्ड मदर बोर्ड से PS2 या USB पोर्ट से जुड़ा होता है। वायर लेस की बोर्ड का मदर बोर्ड से सीधे भौतिक संपर्क नहीं होता है। यह की बोर्ड रेडियो तरंगों पर कार्य करता है।


बटन के कार्य एवं स्थिति के अनुसार इसे निम्नलिखित भागों में विभाजित किया जा सकता है:


1. अल्फानुमेरिक की ( Alphanumeric Key)


किसी भी अंग्रेजी टाईपराइटरमशीन की तरह ही व्यवस्थित होते हैं। इसमें अंग्रेजी वर्णमाला के सभी अक्षर A-Z, 1-2 और 0-9 तथा विशेष चिन्ह रहते हैं,


II. फंक्शन की (Function Key)


यह की बोर्ड के सबसे ऊपर FI से F12 तक अंकित बटन होते हैं। इसका कार्य अलग-अलग हो सकता है। FI की सामान्यतः उस सॉफ्टवेयर की सहायता से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रयोग में लाई जाती हैं फंक्शन की का उपयोग किसी जटिल कार्य या बार-बार प्रयोग होने वाले कार्य के लिए किया जाता है। इसका उपयोग करने से समय की बचत होती है।


III. संख्यात्मक कुंजी पटल (Numerical Key Pad)


यह कुंजी पटल की बोर्ड के दायें तरह मौजूद होता है। इसमें बटनों की व्यवस्था केलकुलेटर के समान होती है। इनका प्रयोग संख्यात्मक डाटा को तीव्र गति प्रदान करना होता है। इसमें 0 से 9 तक, दशमलव (.), जोड़(+), घटाव (-), गुणा(*), भाग(/) तथा एक इंटर बटन प्रवेश कुंजी) होता है।




संख्यात्मक कुंजी पटल में हर संख्यात्मक बटन के साथ एक और चिह्न मौजूद होता है। इसका उपयोग आप तब कर सकते हैं जब Num Lock बटन ऑफ हो, Num Lock बटन ऑन होने पर यह कुंजी पटल केलकुलेटर में परिवर्तित हो जाता है।


कर्सर संचालन बटन (Cursor Control Key)


की-बोर्ड के दाएं निचले भाग में चार तीर के निशान वाले की होते हैं। जिनसे आप कर्सर को दा ●), बाएँ (+), ऊपर (१ एवं नीचे () की तरफ ले जा सकते हैं। इन्हें एरो की के नाम से जाना जाता है। इन्हें एक बार दबाने से एक स्थान ऊपर नीचे दायें तथा बाएँ की तरफ जाया जा सकता है।


ठीक इसके ऊपर चार बटन होते हैं, जो इस प्रकार है:


पेजअप ( Page Up): इस बटन को दबाने पर कर्सर एक बार में एक पेज के बराबर स्क्रीन को


स्क्रोल कर ऊपर ले जाएगा।


पेज डाउन (Page Down): इस बटन को दबाने पर कर्सर एक बार में एक पेज के बराबर स्क्रीन को नीचे की तरफ ले जाएगा,


होम (Home): इस बटन को दबाने पर कर्सर दस्तावेज के प्रारंभ में ले जाएगा.


इंड (End): इसे बटन को दबाने पर कर्सर दस्तावेज के अंत में ले जाएगा.



विशिष्ट उपयोगी बटन:


ये किसी भी खास उद्देय के लिए बनाए गए हैं.


टोगेल बटन(Toggle Button )


न्यूमेरिकलॉक की (Num Lock Key)


इस की का उपयोग संख्यात्मक कूजी पटल को ऑन या ऑफ करने के लिए किया जाता है।न्यूमेरिक लोक की ऑन होने पर संख्यात्मक कुंजी पटल के बटन पर ऊपर लिखी संख्या टाइप किया जा सकता है, जबकि यह बटन ऑफ़ होने की दशा में नीचे अकित अक्षर को टाइप कर सकते हैं




II. कैप्स लॉक बटन (Caps Lock Key)


इसका प्रयोग कर आप अंग्रेजी वर्णमाला के छोटे अक्षर या बड़े अक्षर लिख सकते हैं। कैप्स लॉक बटन दबाने पर ऊपर बायीं ओर एक बत्ती जलती है, इस स्थिती में टाइप करने पर अंग्रेजी के बड़े अक्षर अंकित होंगे। कैप्स लॉक बटन को दूसरी बार दबाने पर बत्ती बंद हो जाएगी, इस स्थिती में टाइप करने पर अंग्रेजी वर्णमाला के छोटे अक्षर अंकित होंगे,


III. शिफ्ट बटन (Shift Key)


इसे संयोजन की भी कहा जाता है क्योंकि इसका उपयोग किसी अन्य की के साथ किया जाता है। सिफ्ट बटन के साथ किसी की को दबाने पर यदि उस बटन पर दो चिह्न अंकित है तो ऊपर अंकितकैरेक्टर टाइप होगा। नीचे अंकित चिन्ह बिना सिफ्ट दबाए अंकित होता है। यानिअकेले उस बटन को दबाने पर आता है।


टैब बटन (Tab Key)


टैबबटन का उपयोग क्षैतिजरिक्त स्थान बना सकते हैं अतः कर्सर के आगे लिखे पाठ को एक निश्चित दूरी तक कूदते हुए ले जाने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। इसका उपयोग डायलोग बॉक्स के विकल्पों के चयन में भी किया जाता है। इसका उपयोग टेबल फोर्मेट में लिखे पाठ में एक काने(cell) से दुसरे खाने में जाने के लिए भी किया जाता है।



रिटर्न या इंटर बटन (Return or Enter Key )


इसका उपयोग कंप्यूटर को दिए गए निर्देशों को क्रियान्वित करने तथा स्क्रीन पर मौजूद पाठ को कंप्यूटर में भेजने के लिए किया जाता है। वर्ड प्रोसेसिंग पैकेज में इसका उपयोग नई लाइन या पैराग्राफ बनाने के लिए किया जाता है।


एस्केप बटन (Esc Key)


इस बटन के प्रयोग से पिछले कार्य को समाप्त करने या किसी प्रोग्राम से बाहर आने में किया


जाता है।




बैक स्पेश बटन (Back Space Key)


बैक स्पेश बटन का उपयोग कर्सर के बायीं ओर के पाठ को एक-एक कर हटाने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग कर आप टाइपिंग के समय आई गलतियों को सुधाने के लिए कर सकते हैं.


(Delete Key)


इसका उपयोग करके आप कर्सर के दायीं ओर लिखे पाठ को हटा सकते हैं. इससे चयनित लाइन, पैरा यापेज के पाठ को मिटाया जा सकता है। चयनित फाइल या फ़ोल्डर को हटाने के लिए भी डिलीट बटन का प्रयोग करते हैं.


प्रिंटस्क्रीन बटन (Print Screen Key)


मौजूद स्क्रीन सामग्री को केप्चर करने के लिए प्रिंट स्क्रीन बटन उपयोग करते हैं। स्क्रीन सामग्री का इमेज बनाने के लिए इस बटन का उपयोग करते हैं.


स्क्राललॉक बटन (Scroll Lock Key)


इसबटन को दबाने से कंप्यूटर स्क्रीन पर आ रही सूचना वहीं क रंभ


के लिए फिर स्काल बटन दबाना पड़ता है। कंट्रोल और ऑल्ट बटन (Ctrl & Alt Key)


इन दो बटनों का उपयोग सॉफ्टवेर के अनुसार बदलता रहता है। इस बटन का उपयोग अधिकतर अन्य बटन के साथ किया जाता है। यह आपरेशन को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है। अतः इसे कंट्रोल की कहा जाता है।