अंतरराष्ट्रीय संवर्धन सम्मिश्र / संचार - सम्मिश्र - International Promotion Composite / Communication - Composite

अंतरराष्ट्रीय संवर्धन सम्मिश्र / संचार - सम्मिश्र - International Promotion Composite / Communication - Composite


व्यावसायिक इकाई और उसके वर्तमान व भावी उपभोक्ताओं के मध्य विकय से पूर्व विकय के दौरान या विक्रय के उपरांत होने वाले वार्तालाप को विपणन संचार कहते हैं। कंपनी अपने उपभोक्ताओं, फुटकर व्यापारियों, थोक व्यापारियों, एजेंसियों, पूर्तिकर्ताओं आदि से संचार करने हेतु संचार के विभिन्न तरीकों को अपनाती है जब कोई सगठन अपने उत्पाद व संवाओं के विपणन हेतु संचार के विभिन्न तत्वों का प्रयोग करती है तो इन तत्वों के मिश्रण को संचार समिश्र कहा जाता है। अंतरराष्ट्रीय संवर्द्धन के विभिन्न तरीके इस प्रकार है- विज्ञापन, वैयक्तिक-विकय पब्लिसिटी प्रत्यक्ष विपणन, इंटरनेट विपणन, विक्रय संवर्द्धन कुछ उत्पादों के लिए इन सभी तत्वों का इस्तेमाल करना पड़ता है, जबकि कुछ अन्य उत्पादों की दशा में इन तत्वों में से कोई दो या तीन तत्वों का सम्मिश्र ही पर्याप्त होता है विपणन संचार में वस्तुओं व सेवाओं के विपणन हेतु भावी व वर्तमान उपभोक्ताओं को उत्पाद कय करने के लिए प्रेरित किया जाता है,

उन्हें उत्पाद के बारे में सूचना दी जाती है, उत्पाद के बारे में याद दिलाया जाता है।


विपणन संचार में ये सभी कियाए शामिल की जाती है जिससे व्यावसायिक इकाई अपने उत्पादकों, थोक व्यापारियों, फुटकर व्यापारियों, एजेन्सियों वर्तमान व भावी उपभोक्ताओं के साथ वस्तुओं व सेवाओं के विपणन हेतु संचार करती है विपणन संचार का प्रमुख कार्य लक्षित श्रोताओं को उत्पाद व संगठन के बारे में आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराना है, जिससे उत्पाद विपणन के लिये अनुकूल वातावरण तैयार हो सके। ये संचार कियाएं वैयक्तिक, गैर-वैयक्तिक भुगतान वाली या बिना भुगतान के हो सकती है। मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय संवर्द्धन सम्मिश्र के 6 तत्व है- विज्ञापन, वैयक्तिक-विक्रय, पब्लिसिटी, प्रत्यक्ष-विपणन, इंटरनेट विपणन और विकय संवर्द्धन परंतु इन तत्वों के अलावा विपणन संचार सम्मिश्र में पैकेज डिजाइनिंग, पैकेजिंग, लेबलिंग आदि को भी शामिल किया जाता है

क्योंकि ये कियाए भी श्रोताओं को कोई न कोई संदेश देती है। उदाहरण के तौर पर उत्पाद के पैकेज के ऊपर दी गई सूचनाए, जैसे- उत्पाद को निर्मित करने की तिथि, उत्पाद के खराब होने की तिथि, उत्पाद में प्रयुक्त तत्य, उसे प्रयोग करने की विधि, उत्पाद सबंधी निर्देश, उत्पाद को किस तापमान पर स्टोर किया जाए। उत्पाद को प्रयोग करने से होने वाले सभावित दुष्परिणाम आदि सभी उपभोक्ताओं को उत्पाद के बारे में निर्देश देती है। संचार सम्मिश्र / संवर्द्धन सम्मिश्र की मुख्य परिभाषाएं इस प्रकार हैं।


(i) फिलिप कोटलर के अनुसार, किसी कंपनी के विपणन संचार सम्मिश्र जिसे संवर्द्धन सम्मिश्र भी कहा जाता है, में विज्ञापन, वैयक्तिक-विक्रय, विकय-संवर्द्धन, जन संपर्क और प्रत्यक्ष विपणन तरीकों के मिश्रण को शामिल किया जाता है, जिनसे कंपनी अपने विज्ञापन और विपणन उद्देश्यों को पूरा करती है।


(ii) गैरी आर्मस्टांग के अनुसार किसी कंपनी के संवर्धन सम्मिश्र में विज्ञापन, वैयक्तिक-विकय विकय-संवर्धन, लोक सम्पर्क, प्रत्यक्ष विपणन को शामिल किया जाता है इसमें उत्पाद के डिजाइन रूप पैकेज, रंग, लेबल, आदि भी शामिल हैं, क्योंकि ये भी उपभोक्ताओं को उत्पाद के बारे में सूचना देते है।"