उत्पाद पैकेजिंग संबंधी निर्णय - Product packaging decisions

उत्पाद पैकेजिंग संबंधी निर्णय - Product packaging decisions


पैकेजिंग भी उत्पाद सबंधी एक महत्वपूर्ण निर्णय है जो उत्पाद की पहचान, सुरक्षा व संवर्द्धन का संयंत्र है। पैकेज उत्पाद का कटेनर है कोई भी पात्र या लपेटने वाला सामान जिसमें उत्पाद को रखा जाता है. उसे पैकेज कहते हैं।


(i) फिलिप कोटलर के अनुसार, पैकेज कोई भी आकर्षक लपेटने वाला सामान, डिब्बा कैन, जार, ट्यूब, बैरल या ड्रम है जो उत्पाद के वितरण को सुविधाजनक बनाता है।"


(ii) विलियम जे. स्टैंटन के अनुसार, पैकेजिंग से अभिप्राय उत्पाद नियोजन के अंतर्गत आने वाले उन कार्यों के डिजाइन तैयार करने से संबंधित है।


पैकेजिंग से उत्पाद को प्रतियोगी उत्पादों से अलग पहचानने में सहायता मिलती है। पैकेजिंग के बिना लेबलिंग सभव नहीं है। इससे उत्पाद की क्वालिटी व ताजगी बनी रहती है पैकेजिंग मिलावट को रोकने में सहायक है। उत्पादों के परिवहन व हेडलिंग में पैकेजिंग का बहुत महत्व है। अंतरराष्ट्रीय विपणन में पैकेजिंग का विशेष महत्व है क्योंकि उत्पाद को अन्य देशों में निर्यात किया जाता है। इसकी हैंडलिंग अधिक होती है। इसे निर्यातक देश की बंदरगाह पर समुद्री जहाज पर फिर आयातक देश की बंदरगाह पद चढ़ाया उतारा आदि जाता है

इसलिए पैकेज मजबूत एवं समुद्री वातावरण के अनुकूल होना चाहिए। विभिन्न देशों में पैकेजिंग संबंधी नियम भिन्न-भिन्न होते है। वैश्विक कंपनी को विभिन्न देशों के पैकेजिंग सबधी अधिनियमों का पालन करना चाहिए, जैसे कुछ देशों में तबाकू उत्पादों के पैकेज पर यह चेतावनी देना अनिवार्य है कि तंबाकू सेवन से कैंसर होता है कुछ देशों में किसी विशेष उत्पाद से निर्मित कंटेनर की मनाही है जैसे डेनमार्क में एल्युमीनियम के कंटेनर के प्रयोग पर वैधानिक प्रतिबंध है कुछ देशों में ऐसा नियम है पैकेजिंग में प्रयुक्त सामग्री बायो-ग्रेडेबल व पुनः चक्रीय होनी चाहिए। विकासशील देशों में लोग ऐसा कंटेनर पसंद करत है, जिसे बाद में किसी घरेलू कार्य में प्रयोग किया जा सके। जापान व इटली में उपभोक्ता सुंदर व आकर्षक पैकेज को पसंद करते हैं। कुछ देशों में प्लास्टिक बैग का पैकेजिंग में प्रयोग वर्जित है। इसके अलावा पैकेजिंग संबंधी निर्णय लेते समय विदेशी बाजारों के जलवायु भौगोलिक वातावरण, भौगोलिक संरचना, परिवहन माध्यम आदि तत्वों को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए।