साक्षात्कार का प्रारूप - Interview Format

साक्षात्कार का प्रारूप - Interview Format


1. पूर्व- साक्षात्कार परीक्षा: इस प्रारूप का उपयोग तब किया जाता है जब कुछ असामान्य रूप से बड़ी संख्या में उम्मीदवारों ने कुछ पदों के लिए आवेदन किया है। यह आम तौर पर एक लिखित परीक्षा के रूप में होता है जो सामान्य और विशिष्ट तकनीकी कौशल दोनों का परीक्षण करता है। यह आईटी नौकरियों, सरकारी नौकरियों आदि में आम है। नौकरियों के मामले में सख्त शारीरिक गतिविधि और दिमाग की सतर्कता की आवश्यकता होती है। सशस्त्र बलों, सुरक्षा कर्मियों, अंगरक्षक, आदि में भी शारीरिक और मानसिक परीक्षण हो सकते हैं। समूह चर्चाओं को पूर्व-साक्षात्कार परीक्षण के हिस्से के जा सकता है। अन्य तरीकों में केस स्टडी, रोल प्ले इत्यादि शामिल हो सकते हैं। में भी माना


2. व्यक्तिगत: यह एक साक्षात्कार है जहां एक साक्षात्कारकर्ता उम्मीदवार से मिलता है। आम तौर पर, एचआर विभाग इस कार्य में शामिल है, जहां आवेदनों के ढेर से संभावित उम्मीदवारों को मुख्य साक्षात्कार के लिए जांच की जाती है। इस चरण में, उम्मीदवार के तकनीकी ज्ञान पर नहीं बल्कि प्रतिबद्धता और अनुकूलन पर अधिक बल दिया जाता है। प्रश्न उम्मीदवार की पिछली नौकरियों, छोड़ने, वेतन, सीटीसी, भत्ते और भत्ते, वेतन अपेक्षाओं आदि के कारणों पर आधारित होंगे। बाद में, उम्मीदवार के संभावित बॉस, विभाग के प्रमुख इत्यादि को इसी तरह के एक साक्षात्कार में विषय ज्ञान, तकनीकी कौशल का परीक्षण देता है।



3. पैनल साक्षात्कार: यहां, दो या दो से अधिक लोग एक ही समय में उम्मीदवार से मुलाकात करने के लिए एक पैनल बनाते हैं। आम तौर पर, पैनल में विभाग के प्रमुख मानव संसाधन विभाग का एक सदस्य और एक विषय विशेषज्ञ होता हैं। यदि आवश्यक हो तो पैनल पर एक आंतरिक / बाहरी विशेषज्ञ हो सकता है। साक्षात्कार की संरचना एक जैसी होगी, केवल अंतर यह है कि सभी मौजूदा लोगों द्वारा प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनमें से प्रत्येक पैनल पर एक अलग भूमिका निभाएगा।