अपना रेज्यूम तैयार करना - prepare your resume

अपना रेज्यूम तैयार करना - prepare your resume


रेज्यूम करने के लिए निम्नलिखित अंकशामिल होना चाहिए:


1. संपर्क अनुभाग: आप कौन हैं और आप तक कैसे पहुंचा जा सकते हैं?


सुनिश्चित करें कि आप अपना नाम, ईमेल पता और अपने रेज्यूमे पर एक संपर्क फोन नंबर शामिल करें। पूंजीकरण या बोल्ड प्रकार का उपयोग करके अपने नाम के साथ अपना रेज्यूमे तैयार करें। सड़क का पता, शहर, राज्य, और ज़िप कोड शामिल करें।


2. उद्देश्य कथन: आप क्या करना चाहते हैं?


उद्देश्य कथन का उद्देश्य अपने करियर लक्ष्यों और योग्यता से, पाठक को सूचित करना है। कथन को विशेष रूप से पर्याप्त लिखा जाना चाहिए ताकि पाठक को यह पता चल सके कि आपके पास अपनी नौकरी खोज पर ध्यान केंद्रित किया गया है।


3. शिक्षा अनुभाग: आपने क्या सीखा है?


यह अनुभाग सबसे प्रभावी है जब आपके पास अपनी शिक्षा से अनुभव होते हैं जो प्रभावशाली और / या सीधे आपके उद्देश्य से संबंधित होते हैं। इस अनुभाग को जोड़ना उपयोगी होता है जब आपने कार्य अनुभव के बजाय अपनी शिक्षा के माध्यम से कौशल और विशिष्ट ज्ञान विकसित किया है। इस अनुभाग का उपयोग coursework, अनुसंधान, या विशेष ज्ञान को उजागर करने के लिए किया जा सकता है जो आपके उद्देश्य को पूरा करता है।


4. अनुभव / रोजगार अनुभागः आप क्या कर सकते हैं?


अपनी वर्तमान / सबसे हाल की स्थिति के साथ शुरू करें और कालक्रम के अनुसार पिछले कार्यों का विवरण दें। हाल के रोजगार के लिए और अधिक जगह समर्पित करें। संगठन के शहर और राज्य के साथ नौकरी के शीर्षक और संगठनात्मक जानकारी का पालन करें। रोजगार की तिथियों का वर्णन करने के लिए पहले और पिछले महीने और वर्ष का उपयोग करें।


5. व्यावसायिक गतिविधियां और उपलब्धियां: आपको कैसे पहचाना गया है?


आपके रेज्यूमे का यह हिस्सा आपको अपने करियर के विकास में अंतर्दृष्टि प्रदान करने का अवसर प्रदान करता है।

आपको चुनिंदा और पूर्ण होना चाहिए, पेशेवर संगठनों और कार्यालयों में आयोजित सदस्यता, पेशेवर पंजीकरण, सम्मान प्राप्त, और आपके द्वारा लिखे गए प्रमुख लेख या प्रकाशनों में सदस्यता के रूप में सूचीबद्ध करना चाहिए। आपके द्वारा दिए गए प्रत्येक लेख या आपके द्वारा किए गए हर सम्मेलन की सूची न दें। गुणवत्ता पर जोर दें रेज्यूमे के इस अनुभाग में आपको यह दिखाने में मदद करनी चाहिए कि आप अपने पेशे में वर्तमान और सक्रिय हैं।


6. विविधः वे आपके बारे में और क्या जानना चाहते हैं?


कुछ आवेदकों में उनके शौक, सेवा में सदस्यता या धर्मार्थ संगठनों, सामुदायिक सेवा, वैवाहिक स्थिि और इसी तरह की जानकारी शामिल है। यह जानकारी पाठक को आपके बारे में अधिक व्यक्तिगत दृष्टिकोण देने में सहायक हो सकती है।