रिपोर्ट के प्रकार - Report Type

रिपोर्ट के प्रकार - Report Type


Reports


Oral Reports


Written Reports


Informal Reports


Formal Reports


Interpretive Reports


Informative Reports


Routine Reports


संगठन विभिन्न उद्देश्यों और पाठकों के लिए विभिन्न प्रकार की रिपोर्ट बनाते हैं। कुछ नियमित होते हैं। और अक्सर उत्पादित होते हैं. जबकि अन्य कम आम और अधिक जटिल होते हैं। निम्नलिखित प्रकार के रिपोर्ट हैं:


1. मौखिक रिपोर्ट


रिपोर्ट मौखिक या लिखित हो सकती है। एक मौखिक रिपोर्ट किसी घटना के साक्षी या उसमें मौजूद लोगों की गवाही के रूप में एक सूचना होती है। इसलिए, एक मौखिक रिपोर्ट बोली जाने वाली शब्द का उपयोग करके तथ्यात्मक जानकारी की कोई प्रस्तुति है। मूल रिपोर्ट में सबसे नियमित और अनौपचारिक रिपोर्टिंग स्थितियां शामिल होती हैं और इसमें अत्यधिक औपचारिक प्रस्तुतियां भी शामिल हो सकती हैं।

किसी भी समय मौखिक रिपोर्ट से इनकार किया जा सकता है लेकिन लिखित रिपोर्ट स्थायी रिकॉर्ड प्रदान करती है।


2. लिखित रिपोर्ट


लिखित रिपोर्ट संचार के लिए एक दृश्य सहायता है। एक लिखित रिपोर्ट हमेशा पसंद की जाती है क्योंकि लेखक डेटा को सटीक और सटीक प्रस्तुत करने का प्रयास करता है।


लिखित रिपोर्टों को वर्गीकृत किया गया है:


(1) अनौपचारिक


(2) औपचारिक रिपोर्ट


अनौपचारिक रिपोर्ट


अनौपचारिक रिपोर्ट आम तौर पर आंतरिक उपयोग के लिए होती हैं और विभाग और विभाग के प्रमुखों के अन्य सदस्यों के पास जा सकती हैं। हालांकि रिपोर्ट कई वर्ग लंबी हो सकती है, यह आम तौर पर एक औपचारिक रिपोर्ट से बहुत कम है। अनौपचारिक रिपोर्ट को ज्ञापन की तरह स्वरूपित किया जा सकता है।


औपचारिक रिपोर्ट


एक औपचारिक रिपोर्ट वह है जिसे निर्धारित प्रारूप में तैयार किया जाता है और एक निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार प्रस्तुत किया जाता है। सामान्य रिपोर्ट, निम्नलिखित तीन प्रकार की हो सकती है:


(1) आवधिक या नियमित रिपोर्ट: ये व्यवसाय के सामान्य दिनचर्या में नियमित अंतराल पर तैयार और प्रस्तुत किए जाते हैं। उन्हें वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक, मासिक, साप्ताहिक या यहां तक कि दैनिक भी प्रस्तुत किया जा सकता है। सामान्यतः ऐसी रिपोर्टों में तथ्यों का विवरण केवल विस्तार से या सारांशित रूप में होता है, एक राय या सिफारिश के बिना।


(2) जानकारीपूर्ण रिपोर्ट: यदि रिपोर्ट केवल किसी मुद्दे या स्थिति से संबंधित तथ्यों को प्रस्तुत करती है, तो यह जानकारीपूर्ण है। इसमें केवल एकत्रित डेटा या संगठित रूप में देखे गए तथ्यों को शामिल किया गया है। यह स्थिति को प्रस्तुत करता है जैसा कि यह होना चाहिए और जैसा नहीं होना चाहिए। इसमें कोई निष्कर्ष नहीं है या सिफारिशें यह उपयोगी है क्योंकि यह एक ऐसे रूप में प्रासंगिक डेटा प्रस्तुत करता है जिसमें प्रबंधन द्वारा निर्णय लेने की आवश्यकता होती है। 


(3) व्याख्यात्मक रिपोर्ट: एक सूचनात्मक रिपोर्ट की तरह एक व्याख्यात्मक रिपोर्ट में तथ्यों को शामिल किया गया है, लेकिन इसमें डेटा का मूल्यांकन या व्याख्या या विश्लेषण और संवाददाता के निष्कर्ष भी शामिल हैं। इसमें कार्यों के लिए सिफारिशें हो सकती हैं।