व्यूह रचना का परिचय - Introduction to Array

व्यूह रचना का परिचय - Introduction to Array


एक उद्यम की व्यूह रचना संगठनात्मक गतिविधियों को एकीकृत करने और संगठनात्मक वातावरण में दुर्लभ संसाधनों का उपयोग और आवंटित करने के लिए हैं ताकि वर्तमान उद्देश्यों को पूरा किया जा सके। एक व्यूह रचना की योजना बनाते समय यह विचार करना आवश्यक है कि फैसले एक वैक्यूम में नहीं लिया गया है। और किसी फर्म द्वारा किए गए किसी भी कार्य को उन प्रभावित, प्रतियोगियों, ग्राहकों, कर्मचारियों या आपूर्तिकर्ताओं की प्रतिक्रिया से पूरा किया जा सकता हैं। एन सब के लिए हमें व्यूह रचना की परिभाषा अध्यन करनी पड़ेगी।


व्यूह रचना की परिभाषा निम्मलिखित शब्दों में दी गई है।


१." व्यूह रचना एक ऐसा तरीका है, जिसमे प्रबंध फार्म के संशाधानोको उसके वातावरण के भीतर उसके उद्देश्य तक पहुचने के लिए प्रयोग हेतु चुनता है।

इस प्रकार व्यूह रचना में फर्म इसके उद्देश्य तथा वातावरण के मध्य बहुआयामी सबंध सम्मलित है। "


- मेलविन स्टैनफोर्ड


२.." व्यूह रचना का अभिप्राय उस क्रिया से है, जिसमे मानवीय तथा भौतिक संसाधनों का कठिनाई यो के बिच चुने हुए लक्षो को प्राप्त करने की संभावना को अधिकतम बनाने के लिए विनियोग तथा प्रयोग किया जायेगा । "


-कौन्ताज तथा ओ डोनल



सामान्य तैर पे रणनीति एक ऐसा क्रिया है जो प्रबंधकों ने एक या अधिक संगठन के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए किया है। व्यूह रचना को भी परिभाषित किया जा सकता है "भविष्य में एक वांछित राज्य को प्राप्त करने के लिए कंपनी और इसके विभिन्न घटकों के लिए एक सामान्य दिशा सेट" विस्तृत सामरिक नियोजन प्रक्रिया से रणनीति परिणाम किया जाता है।