प्रशिक्षण की जरूरत - training needed

प्रशिक्षण की जरूरत - training needed


प्रशिक्षण का उद्देश्य किसी व्यक्ति या समूह के ज्ञान, कौशल व अभिवृति के ऊपर फोकस किया जाता है। ज्ञान में किसी क्षेत्र विशेष की अवधारणाओं पर व्यापक समझ बनाने के ऊपर फोकस किया जाता है। बदलते वक्त के साथ खुद को अपडेट करने का एक अहम जरिया है। प्रशिक्षण


एक सफल मानव संसाधन विकास कार्यक्रम व्यक्ति विशेष को काम के एक उच्च स्तर पर ले जाने के लिए तैयार करना, 'प्रदर्शन में परिवर्तन की संभावना से एक निश्चित अवधि में व्यवस्थित ढंग से सिखाया जाता है।"

इन स्थितियों में मानव संसाधन विकास एक ढांचे के रूप में पहले चरण में संगठनों की दक्षता प्रशिक्षण तथा उसके व्यवसायिक लक्ष्यों का विकास, कर्मचारी के अपने वर्तमान तथा भविष्य के नियोक्ताओं के प्रति मूल्यों पर ध्यान केंद्रित करता है। मानव संसाधन विकास को सामान्य रूप से किसी भी व्यवसाय के सबसे महत्वपूर्ण भाग को विकसित करने के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। उद्योग की प्रभावशीलता को अधिकतम करने के लिए सभी स्तरों पर कर्मचारियों के कौशल और व्यवहार में सुधार करके इसे प्राप्त किया जा सकता है। एक संगठन में कार्य करने वाले लोग इसके मानव संसाधन है।

एक व्यापार के नजरिए से मानव संसाधन पूरी तरह से व्यक्तिगत विस्तार और विकास पर केंद्रित नहीं है। संगठन का मूल्य बढाने के लिए विकास होता है, न कि केवल व्यक्तिगत सुधार के लिए व्यक्तिगत शिक्षा और विकास उपकरण हैं और अंत तक जाने का माध्यम है न कि अपने आप में एक अंतिम लक्ष्य, मानव संसाधन के विकास के लिए राष्ट्रीय स्तर पर और योजनाबद्ध ढंग से चिंतन और अधिक उभर रहा है क्योंकि नए स्वतंत्र हुए देश अपने कुशल पेशेवरों के लिए मजबूत प्रतिस्पर्धा और बुद्धिजीवियों के विदेशों में बसने की समस्या से जूझ रहे है।



किसी भी संगठन के विकास के लिए सबसे आवश्यक है उसके मानवीय संसाधनों का विकास का होना मानव संसाधन की दक्षताओं का विकास तथा आधुनिक जानकारी का होना बहुत आवश्यक है। प्रशिक्षण कर्मचारियों को कार्य करने का सही तरीका बताने का तरीका है। प्रशिक्षण कई प्रकार का होता है। कोई भी प्रशिक्षण शुरू करने से पहले संगठन को अपने उद्देश्यों को ध्यान में रखना चाहिए। इस इकाई के द्वारा हम प्रशिक्षण के मूल्यांकन तथा उसके प्रभाव को भी समझ पाएंगे।