प्रशिक्षण के प्रकार - type of training

प्रशिक्षण के प्रकार - type of training


प्रशिक्षण के पांच प्रकार के हो सकते है जैसे कि -


(क) समावेशन प्रशिक्षण


इस प्रशिक्षण का उद्देश्य एक नए कर्मचारी को संगठन में पहचान बनवाना तथा उसमें विश्वास तथा सहयोग की भावना को बढ़ावा देना है। इस प्रशिक्षण के अंतर्गत नए कर्मचारी को नए कार्यक्षेत्र पर सामाजिक बनाना है। प्रशिक्षक कर्मचारी को संगठन के नियम, कार्य की स्थितियां फायदे तथा सभी क्रियाओं के बारे में अवगत करवाता है। इस प्रशिक्षण से कर्मचारी के नैतिक मूल्यों में भी वृद्धि होती है। आत्म विश्वास बढता है।



इस प्रशिक्षण से निम्नलिखित लाभ होते है


• इस प्रशिक्षण के द्वारा कर्मचारी का हौसला बढ़ता है कि वह एक कुशल कर्मचारी बन पाएगा।


• नए कर्मचारी द्वारा कोई भी गलतफैमी कार्यक्षेत्र के बारे मे नहीं बनती।


• नए कर्मचारी के मन में वफादारी तथा अपनेपन की भावना विकसित होती है।


• नए कर्मचारी को कैंटीन, छुटटी लेने के नियम तथा अन्य सुविधाओं का पता चलता


है।


(ख) कार्य प्रशिक्षण


इस प्रशिक्षण का कार्य कर्मचारियों को कार्य के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देना है। इस प्रशिक्षण के द्वारा कर्मचारियों को मशीनों द्वारा कार्य करना, औजारों का इस्तेमाल, दुर्घटनाओं से बचाव तथा माल को व्यर्थ होने से बचाना आदि सिखाया जाता है। इस प्रशिक्षण में कर्मचारियों द्वारा कार्य में होने वाली समस्याओं व रूकावटों से उन्हें अवगत करवाया जाता है।


(ग) ताजादम करने योग्य प्रशिक्षण


समय के साथ कर्मचारी पहले प्राप्त कि गई प्रशिक्षण को भूल जाते है तथा तकनीकी विकास, प्रबंधन में बदलाव के कारण पहले की प्रणालियों पुरानी हो जाती है। इस प्रकार के प्रशिक्षण द्वारा वर्तमान कर्मचारियों को अधिक जानकारियां प्रदान की जाती है तथा नई तकनीकों को


सीखाया जाता है।


(घ) शागिर्दी प्रशिक्षण


यह प्रशिक्षण कई संगठनों में उपयोग लाया जाता है। यह एक बहुत अच्छा मानव संसाधन स्त्रोत माना जाता है जहां संगठनों में कर्मचारियों की काफी आवश्यकता पड़ती रही है। इस प्रशिक्षण के अंतर्गत कार्यक्षेत्र पर प्रशिक्षण तथा कलात्मक मार्गदर्शन दिया जाता है।


(ङ) ईटर्नशिप प्रशिक्षण:- इस प्रशिक्षण के अंतर्गत विद्यार्थियों को उनकी शिक्षा या कोर्स से संबंधित कार्यक्षेत्र में कार्य सीखने व देखने के लिए भेजा जाता है ताकि विद्यार्थी किताबी ज्ञान के साथ-साथ असली जानकारियां भी प्राप्त करें।