प्रत्यक्ष विदेशी निवेश से मूल देश को लाभ - Foreign direct investment benefits the country of origin

प्रत्यक्ष विदेशी निवेश से मूल देश को लाभ - Foreign direct investment benefits the country of origin


(1) विदेशी विनिमय का प्रवाह - यद्यपि विदेशी सहायक कंपनी की स्थापना करने में एम. एन.सी. को प्रारंभ में बहुत अधिक निवेश करना पड़ता है, परंतु स्थापित होने के बाद सहायक कंपनी मूल देश के लिए बहुत लाभप्रद हो सकती है। मूल कंपनी को सहायक कंपनी से लाभ, रॉयल्टी, तकनीकी फीस पूजी पर ब्याज आदि मिलते रहते हैं। दीर्घकाल में यह आय प्रारंभिक निवेश से भी कहीं अधिक हो जाती है। मूल देश मे आय का यह प्रवाह विदेशी मुद्रा में होता है। इससे मूल देश में विदेशी विनिमय के अंतप्रवाह में बहुत वृद्धि होती है। इससे मूल देश की भुगतान शेष की समस्या के समाधान में सहायता मिलती है, जैसे-यूनीलीवर ने विदेशों में सहायक कंपनियां स्थापित करके लाभ, पूंजी पर ब्याज, रॉयल्टी आदि के रूप में बहुतरा धन कमाया है।


(2) पूंजी उत्पादों व मध्यवर्ती उत्पादों के निर्यात में वृद्धि - बहुराष्ट्रीय कंपनी मेजबान देश में स्थापित अपनी सहायक कंपनी को अपनी विकसित टेक्नोलॉजी उपलब्ध करवाती है।

सहायक कंपनी इस टेक्नोलॉजी से मेल खाते पूंजी उत्पाद व मध्यवर्ती उत्पाद बहुराष्ट्रीय कंपनी के मूल देश से ही आयात करती है। इससे मूल देश के पूंजी उत्पादों व मध्यवर्ती उत्पादों के निर्यात में वृद्धि होती हैं। इससे मूल देश में पूंजी उत्पाद बनाने वाले व मध्यवर्ती उत्पाद बनाने वाले उद्योगों के विकास को बढ़ावा मिलता है। औद्योगिकीकरण से मूल देश में रोजगार के अवसर बढ़ते हैं। पूजी उत्पादों व मध्यवर्ती उत्पादों के निर्यात से मूल देश में विदेशी विनिमय के अंतप्रवाह में वृद्धि होती है।


( 3 ) विपरीत ज्ञान हस्तांतरण:- जब कोई बहुराष्ट्रीय कंपनी मेजबान देश में अपनी सहायक कंपनी स्थापित करती है तो इसके उत्प्रवासी मेजबान देश के प्रबंधकों, तकनीकी विशेषज्ञों के संपर्क में आते है तथा उनकी कार्यशैली की अच्छी बातों को सीखते हैं, जैसे- अमेरिका में आधारित जनरल मोटर्ज ने जापान में अपने आटोमोबाइल विनिर्माण उद्योग स्थापित किए। इससे उन्हें जापान की ऑटोमोबाइल विनिर्माण संबंधित टेक्नोलॉजी, कार्यशैली, अनुभव आदि को समझने का अवसर प्राप्त हुआ। इस ज्ञान से उन्होंने अमेरिका में स्थापित अपने ऑटोमोबाइल विनिर्माण उद्योग में बहुत सुधार किया है।