आपूर्ति शृंखला प्रबंधन (SCM) - Supply Chain Management (SCM)

आपूर्ति शृंखला प्रबंधन (SCM)  - Supply Chain Management (SCM)


अंतरसम्बद्ध व्यापार के नेटवर्क का प्रबंधन है, जो कि ग्राहकों द्वारा अपेक्षित चरम उत्पाद व्यवस्था और सेवा संकुलों में शामिल होता है (हारलैंड, 1996). शृंखला प्रबंधन आपूर्ति का विस्तार, तमाम गतिविधियों और कच्चे माल के भंडारण, प्रक्रियारत कार्य सूची तथा तैयार मालों के उत्पत्ति स्थल से माल के खपत स्थल (सप्लाई चेन) तक होता है।


एक अन्य परिभाषा APICS शब्दकोश द्वारा तब दी की गई जब यह SCM को इस तरह परिभाषित करता है "विशुद्ध मूल्य स्थापित करने के उद्देश्य, प्रतिस्पर्धात्मक आधारभूत सुविधाओं के निर्माण, विश्वव्यापी प्रचालन-तन्त्र का लाभ, मांग के साथ आपूर्ति की समकालिकता और दुनिया भर में प्रदर्शन मापने के साथ डिज़ाइन,

योजना, क्रियान्वयन, नियंत्रण और आपूर्ति शृंखला की गतिविधियों की निगरानी करना है।" 


एस.सी.एम. परिचय आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन को उत्पादों और सेवाओं के प्रवाह के प्रबंधन के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, जो उत्पाद की उत्पत्ति से उत्पादों की उत्पत्ति से शुरू होता है और समाप्त होता हैं। इसमें कच्चे माल के आंदोलन और भंडारण भी शामिल हैं जो काम में प्रगति, सूची और पूरी तरह सुसज्जित सामानों में शामिल हैं।


आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन का मुख्य उद्देश्य उत्पादों और सेवाओं के उत्पादन, वितरण और शिपमेंट की निगरानी और संबंधकरना है। यह उन कंपनियों द्वारा किया जा सकता है जिनमें आंतरिक सूची,

उत्पादन, वितरण, आंतरिक प्रस्तुतियों और बिक्री पर बहुत अच्छा और तंग पकड़ है।


उपर्युक्त आंकड़े में, हम उत्पादक से उपभोक्ता तक माल, सेवाओं और जानकारी का प्रवाह देख सकते हैं। तस्वीर निर्माता से निर्माता को उत्पाद के आंदोलन को दर्शाती है, जो इसे शिपमेंट के लिए वितरक को आगे भेजती है। बदले में वितरक इसे थोक व्यापारी या खुदरा विक्रेता को भेजता है, जो विभिन्न दुकानों को उत्पादों को आगे वितरित करता है जहां से ग्राहक आसानी से उत्पाद प्राप्त कर सकते हैं।


आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन मूल रूप से आपूर्ति और मांग प्रबंधन में विलीन हो जाता है। यह श्रृंखला में शामिल प्रत्येक चरण में पूरी श्रृंखला को देखने और कुशलता से काम करने के लिए विभिन्न रणनीतियों और दृष्टिकोणों का उपयोग करता है।

प्रक्रिया में भाग लेने वाली हर इकाई का लक्ष्य लागत को कम करना और कंपनियों को अपने दीर्घकालिक प्रदर्शन में सुधार करने में मदद करना चाहिए, जबकि इसके हितधारकों और ग्राहकों के लिए मूल्य भी बनाना चाहिए। यह प्रक्रिया अनावश्यक व्यय, आंदोलनों और हैंडलिंग को खत्म कर दरों को कम कर सकती है।


यहां हमें यह ध्यान रखना होगा कि आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन और आपूर्ति श्रृंखला घटना प्रबंधन विचार करने के लिए दो अलग-अलग विषय हैं। आपूर्ति श्रृंखला घटना प्रबंधन उन कारकों पर विचार करता है जो प्रभावी आपूर्ति श्रृंखला के प्रवाह को बाधित कर सकते हैं; संभावित परिदृश्यों पर विचार किया जाता है और तदनुसार, समाधान उनके लिए तैयार किए जाते हैं।


आपूर्ति शृंखला प्रबंधन की कुछ आम तथा स्वीकार्य परिभाषाएं इस प्रकार हैं:


• आपूर्ति शृंखला प्रबंधन पारंपरिक व्यापारिक कार्यों और व्यापारिक रणकौशलगत कार्यों के तहत किसी एक कंपनी और पूरे आपूर्ति शृंखला के दीर्घकालिक प्रदर्शन में सुधार के लिए कंपनी विशेष और आपूर्ति शृंखला में पारंपरिक व्यापारिक कार्यों का पद्धतिगत और रणनीतिक समन्वय है।


• वैश्विक आपूर्ति शृंखला मंच और हितधारकों के लिए मूल्य ग्राहकों जोड़ने के उद्देश्य से आपूर्ति शृंखला में आपूर्ति शृंखला प्रबंधन प्रमुख व्यापारिक प्रक्रियाओं का समाकलन है।


• आपूर्ति शृंखला प्रबंधन पेशेवरों की परिषद (CSCMP) के अनुसार, आपूर्ति शृंखला प्रबंधन स्रोतों, वसूली, रूपांतरण और प्रचालन तंत्र प्रबंधन की सभी गतिविधियों से संबद्ध योजना और प्रबंधन के बीच घूमता है। यह चैनल भागीदारों के साथ समन्वय और सहयोग के महत्वपूर्ण घटक को भी शामिल करता है, जो आपूर्तिकर्ता, बिचौलिया, थर्ड पार्टी सेवा प्रदाता और ग्राहक हो सकते हैं। संक्षेप में, आपूर्ति शृंखला प्रबंधन विभिन्न कंपनियों के साथ आपूर्ति और मांग प्रबंधन को जोड़ता है। हाल ही में, विस्तारित उद्यम कहे जानेवाले व्यापार के कुछ स्वतंत्र, स्वरचित नेटवर्क हैं, जो उत्पाद और सेवा उपलब्ध करने में सहयोग करते हैं।


आपूर्ति शृंखला, जो आपूर्ति शृंखला प्रबंधन के खिलाफ जाती हैं, एक या एक से अधिक उत्पादों के ऊर्ध्वप्रवाह और अनुप्रवाह, सेवा, वित्त और ग्राहक से मिली सूचना द्वारा सीधे जुड़े संगठनों का एक समुच्चय है। आपूर्ति शृंखला प्रबंधित करना है मेंटजर एट अल "आपूर्ति शृंखला प्रबंधन", (2001).


आपूर्ति शृंखला प्रबंधन सॉफ्टवेयर में आपूर्ति शृंखला के लेनदेन को क्रियान्वित करने, आपूर्तिकर्ता संबंधों को प्रबंधित करने और संबद्ध व्यवसाय प्रक्रियाओं को नियंत्रित करने के उपकरण या अनुखंड (मॉड्यूल्स) शामिल हैं।


आपूर्ति शृंखला घटना प्रबंधन संक्षिप्त रूप में (SCEM) हर संभव घटनाओं और कारकों का निमित्त है जो आपूर्ति शृंखला को बाधित कर सकते हैं। SCEM से संभव परिदृश्यों को बनाया और समाधान निकाला जा सकता है।